Advertisement
trendingPhotos1480174
photoDetails1hindi

Urination: नॉर्मल नहीं है यूरीन का ज्यादा आना, इन गंभीर बीमारियों का है संकेत

Frequently Urination Causes: पेशाब दैनिक क्रिया है, दिन में 4-5 बार पेशाब यूरीन का आना आम है. कई लोग बार-बार पेशाब जाते हैं, ये आम नहीं है. रात में पेशाब का ज्यादा आना गंभीर बीमारियों का लक्षण है. पेशाब का सीधा संबंध किडनी के साथ होता है. अगर आपको यूरीनेशन बार-बार हो रहा है तो ये किडनी और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का लक्षण हो सकता है. आइए जानते हैं कि ज्यादा यूरीनेशन के पीछे कौन सी बीमारियां हो सकती हैं.

किडनी स्टोन

1/5
किडनी स्टोन

पेशाब का ज्यादा आना किडनी स्टोन का संकेत हो सकता है. अगर आपके यूरीन के मार्ग में रुकावट होती है तो बार-बार पेशाब आती है, पथरी की वजह से यूरीन के रास्ते में रुकावट पैदा हो सकती है.

डायबिटीज

2/5
डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों को अधिक पेशाब आती है. चूंकि डायबिटीज में शरीर में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है जिसे यूरीन के जरिए शरीर से बाहर किया जाता है.

किडनी डिसीज

3/5
किडनी डिसीज

किडनी यूरीन बनाने का काम करती है. अगर किडनी में दिक्कत हो तो यूरीन के निर्माण में दिक्कत आती है. किडनी का संबंध सीधे यूरीन से है, इसलिए यूरीन का ज्यादा आना किडनी से जुड़ी बीमारियों का संकेत हो सकता है. 

यूटीआई इंफेक्शन

4/5
यूटीआई इंफेक्शन

पेशाब का ज्यादा आना यूटीआई इंफेक्शन यानी की मूत्रमार्ग और मूत्राशय में इंफेक्शन की वजह से भी हो सकता है. अगर आपको पेशाब करते वक्त दर्द की परेशानी भी महसूस होती है तो ये यूटीआई इंफेक्शन हो सकता है.

प्रोस्टेट ग्रंथि का बढ़ना

5/5
प्रोस्टेट ग्रंथि का बढ़ना

पुरुषों में यूरीन का ज्यादा आना प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ने के कारण हो सकता है. प्रोस्टेट ग्रंथि के बढ़ने के कारण यूरीन के रास्ते में रुकावट आती है और बार-बार पेशाब आती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़