photoDetails1hindi

Weight Loss Exercises: बढ़ती उम्र की वजह से बिगड़ गया है फिगर? घर बैठे करें ये एक्सरसाइज; स्लिम हो जाएगी बॉडी

Weight Loss Without Gym: एक उम्र के बाद पतली बॉडी भी मोटा होना शुरू कर देती है. ऐसे वजन को कंट्रोल कर पाना मुश्किल होता है. आजकल के बिजी शेड्यूल के बीच जिम के लिए वक्त निकाल पाना भी मुश्किल है. वजन कम करने के लिए जिम (Gym) जाना जरूरी नहीं है. हम जिम (Gym) जाए बिना घर पर रहकर ही वजन कम कर सकते हैं. कुछ एक्सरसाइज (Exercise) की मदद से वजन आसानी से कम किया जा सकता है. सबसे खास बात ये है कि इसके लिए आपको किसी तरह के स्पेशल इक्विपमेंट की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. 

साइकिलिंग

1/6
साइकिलिंग

साइकिलिंग वजन कम करने में बेहद कारगर है. साइकिलिंग से कुछ ही दिनों में वजन कम किया जा सकता है. अगर आप फैट बर्न करना चाहते हैं, तो रोजाना आधा घंटे साइकिलिंग करें. साइकिलिंग तेजी से वजन कम करती है. 

रनिंग

2/6
रनिंग

रनिंग वजन कम करने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है. मोटापा दूर करने के लिए अपने डेली रुटीन में रनिंग को शामिल कर लीजिए. रनिंग से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. अगर आप डेली पार्क या किसी सड़क पर जाकर रनिंग करते हैं तो फिर जिम जैसी जगहों पर जाने की जरूरत नहीं है. 

रस्सी कूदना

3/6
रस्सी कूदना

रस्सी कूदने से वजन कम होता है. इससे मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ता है और फैट कम होता है. रस्सी कूदने से पैर नहीं बल्कि हाथों का फैट भी कम होता है. रस्सी कूदना सेहत के लिए भी फायदेमंद है. 

योग

4/6
योग

योग ऐसा तरीका है जो हर स्वास्थ्य संबंधी परेशानी को दूर करने में फायदेमंद है. वजन कम करने के लिए कई योगासन हैं. सेतु बंधासन, वीरभद्रासन कर आप वजन कम कर सकते हैं. रोजाना सूर्य नमस्कार करने से भी एक्स्ट्रा फैट हट जाएगा. 

सीढ़ियां चढ़ना-उतरना

5/6
सीढ़ियां चढ़ना-उतरना

सीढ़ियां चढ़ने और उतरने से वजन कम होता है. इससे आपकी अलग-अलग मसल्स प्रभावित होती हैं और हर जगह के फैट में कमी आती है. रोजाना दिन में बार-बार सीढ़ियों पर चढ़ने से वजन कम करने में मदद मिलती है. 

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

6/6
स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग यानी कि वेट लिफ्टिंग के जरिए भी वजन कम किया जा सकता है. इससे कैलोरी तेजी से बर्न होती हैं. वेट लिफ्टिंग से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है और वजन कम होता है.

 

photo-gallery