Onion Juice: वजन को बर्फ की तरह पिघलाता है प्याज का रस, वेट लॉस के लिए ऐसे करें सेवन
Advertisement

Onion Juice: वजन को बर्फ की तरह पिघलाता है प्याज का रस, वेट लॉस के लिए ऐसे करें सेवन

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए कई नुस्खे आजमाए जाते हैं. लेकिन अगर आपको तेजी से वजन कम करना है तो प्याज के रस का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. 

Onion Juice: वजन को बर्फ की तरह पिघलाता है प्याज का रस, वेट लॉस के लिए ऐसे करें सेवन

Onion Juice For Weight Loss: प्याज में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. ये कई बीमारियों को दूर करने का काम करता है. प्याज के रस में मौजूद गुण वजन कम करने में मदद करते हैं. प्याज के रस में एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और कई मिनरल्स पाए जाते हैं. इसमें मौजूद फ्लेवोनॉइड शरीर में फैट को जमा नहीं होने देता है और वजन कम करता है. प्याज के सेवन से मोटापे को दूर किया जा सकता है. हम वजन घटाने के लिए कई तरीकों से प्याज का सेवन कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि वेट लॉस के लिए प्याज  का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए.

प्याज का जूस

प्याज का जूस वजन कम करने में कारगर है. आप वेट लॉस के लिए किसी दूसरे जूस की तरह प्याज का रस भी पी सकते हैं. प्याज को मिक्सर में पीसकर जूस बना लें और नमक-नींबू के साथ मिलाकर पिएं. तेजी से फैट बर्न होगा.

प्याज का सूप

वेट लॉस के लिए प्याज का सूप बनाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. प्याज को टुकड़ों में काट लें, फिर पानी के साथ उबालें. इन्हें अच्छी तरह उबालें. सूप में चाहें तो कुछ दूसरी सब्जियां भी मिला सकते हैं. सूप अच्छी तरह उबल जानें पर इसमें काला नमक मिलाकर पिएं. ऊपर से नींबू का रस भी डाल सकते हैं. ये नुस्खा वेट लॉस में मदद करेगा.

प्याज का सलाद

सलाद में ज्यादातर लोग प्याज का सेवन करते हैं. अगर आप रोजाना प्याज खाते हैं तो जाने-अनजाने में आप वेट लॉस कर रहे हैं.  कच्चा प्याज खाने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है. आप रोजाना अपने खाने के साथ प्याज को सलाद के तौर पर खा सकते हैं. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news