Reason of Obesity: बॉडी में इन 4 पोषक तत्वों की कमी होने से बढ़ता है वजन, जानें सही इलाज
Advertisement

Reason of Obesity: बॉडी में इन 4 पोषक तत्वों की कमी होने से बढ़ता है वजन, जानें सही इलाज

Obesity Problem: अक्सर वजन बढ़ने पर लोग डाइटिंग शुरू कर देते हैं और कई तरह की चीजों को खाना बंद कर देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कई विटामिन की कमी से मोटापा बढ़ता है.

Reason of Obesity: बॉडी में इन 4 पोषक तत्वों की कमी होने से बढ़ता है वजन, जानें सही इलाज

Lack of Nutrients in Body: शरीर के सही विकास और हेल्दी रखने के लिए विटामिन्स की अहम भूमिका होती है और संतुलन बिगड़ने पर धीर-धीरे कई बीमारियां सामने आने लगती हैं. इसी तरह शरीर में 4 पोषक तत्वों की कमी से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. तो चलिए आपको बताते हैं कि वो किन-किन विटामिन की कमी से मोटापा बढ़ने लगता है.

विटामिन ए

बॉडी में विटामिन ए (Vitamin A) की कमी और असंतुलन से फैट सेल्स और हार्मोन्स के संतुलन में गड़बड़ी हो सकती है. इस वजह से शरीर का वजन बढ़ने लगता है. इस समस्या को ठीक करने के लिए आप सप्लीमेंट ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए डॉक्टर से सलाह लेना बहुत जरूरी है.

व‍िटाम‍िन बी

ईटिंग डिसऑर्डर या वजन बढ़ने की समस्या से ग्रसित लोगों में अक्सर विटामिन बी की कमी पाई जाती है. हालांकि, इसके लिए जांच जरूरी है. अगर विटामिन बी की कमी है तो आप बीन्‍स, ब्रेड, ग्रेन्‍स, अंडे आद‍ि का सेवन कर सकते हैं, जिनमें विटामिन बी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

व‍िटाम‍िन सी 

विटामिन सी की कमी से मेटाबॉलिज्म खराब होता है और फैट सेल्स बढ़ने लगते हैं, जिससे वजन बढ़ जाता है. अगर आपकी बॉडी में विटामिन सी की कमी है तो नींबू, संतरा, जामुन, टमाटर, ब्रोकली और स्प्राउट्स का सेवन कर सकते हैं.

व‍िटाम‍िन डी

विटामिन डी की कमी से इम्युनिटी कमजोर होती है और मेटाबॉलिज्म भी स्लो हो जाता है. इस कारण बॉडी में एनर्जी की कमी होने लगती है और मोटापा बढ़ने लगता है. इसके अलावा विटामिन डी की कमी से हड्डियां भी कमजोर हो जाती हैं. व‍िटाम‍िन डी की कमी पूरी करने के ल‍िए धूप ले सकते हैं. इसके अलावा अंडे की जर्दी, दही और दल‍िया का सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news