Hair Wash: बाल धोते समय इन स्टेप्स को न करें मिस, कहीं बढ़ जाए हेयर डैमेज का रिस्क
Advertisement
trendingNow11790277

Hair Wash: बाल धोते समय इन स्टेप्स को न करें मिस, कहीं बढ़ जाए हेयर डैमेज का रिस्क

Correct Way To Wash Hair: हमारे बालों को खास केयर की जरूरत होती है, वरना ये पहले डैमेज होते हैं और फिर टूट के गिरने लगते हैं, इसे बचाने के लिए हमें बालों को धोने का सही तरीका पता होना चाहिए. 

Hair Wash: बाल धोते समय इन स्टेप्स को न करें मिस, कहीं बढ़ जाए हेयर डैमेज का रिस्क

Hair Wash Dos & Don'ts: पहले के दौर में बाल उड़ना या गंजापन आना बढ़ती उम्र की निशानी माना जाता था, लेकिन बदलते वक्त के साथ ये समस्या अब यंग एज ग्रुप को भी अपना शिकार बना रही है. वैसे तो बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे तेज धूप, धूल, मिट्टी,पॉल्यूशन, शरीर में पोषण की कमी वगैरह, लेकिन एक और गलती है जो हम कर रहे होते हैं लेकिन शायद इसका अहसास हमें नहीं हो पाता. कई हेयर एक्सपर्ट का मानना है कि हम बात धोते वक्त कुछ खास बातों का ध्यान नहीं देते और अनजाने में गलतियां करते हैं जिसकी वजह से बाल डैमेज होने लगते हैं और फिर टूट के गिर जाते हैं. आइए जानते हैं कि हेयर वॉश के दौरान कौन-कौन सी सावधानी बरतनी चाहिए.

बाल सही तरीके से धोएं
बालों को शेम्पू से अच्छी तरह साफ करना चाहिए वरना हेयर डैमेज का खतरा बढ़ जाता है. इस बात का ख्याल रखें कि आप माइल्ड शैम्पू ही यूज करें. साथ ही इस बात का खास ख्याल रखें कि हर दिन हेयर वॉश न करें, बल्कि हफ्ते में 2 से 3 दिन ही शैम्पू से बाल धोएं और फिर बालों में हल्की मालिश करें.

नॉर्मल पानी का यूज करें
हमारे बालों के लिए मजबूती बेहद जरूरी है, इसे धोने के लिए कभी भी ज्यादा गर्म या ज्यादा ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें, क्योंकि दोनों ही तरीके से बालों को नुकसान पहुंचता है. आप नॉर्मल पानी का उपयोग करें. अगर पानी से गंदगी या बैक्टीरियाज निकालना है, तो आप पानी गर्म करने के बाद इससे नॉर्मल कर दें फिर यूज करें

कंडिशनर लगाएं
बालों में जब आप शैम्पू अप्लाई कर दें तो फिर कंडिशन भी लगाएं, हप्ते में करीब 2 से 3 बार डीप कंडिशनिंग जरूरी है. कोशिश करें कि कंडिशन में ज्यादा केमिकल न हो और न ही इसे स्कैल्प पर अपलाई करें. इससे बाल झड़ने की परेशानी पेश आ सकती है.

बालों को इस तरह सुखाएं
बाल धोने के बाद इसे अच्छी तरह सुखाना भी उतना ही अहम है. इसके लिए आप हमेशा साफ कॉटन टॉवेल का इस्तेमाल करें. बालों को हल्के हाथों से तौलिए की मदद से खुशाएं, कभी भी ज्यादा जोर न लगाएं. बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर से परहेज करें, क्योंकि इससे बाल ज्यादा डैमेज होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news