Mushroom Benefits: वेट लॉस में बहुत कारगर है मशरूम, जान लें डाइट में कैसे करना है शामिल...
Advertisement
trendingNow11731814

Mushroom Benefits: वेट लॉस में बहुत कारगर है मशरूम, जान लें डाइट में कैसे करना है शामिल...

Eat Mushroom For Weight Loss: अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो डाइट में मशरूम को शामिल करके इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. आज हम जानेंगे मशरूम वेट लॉस में किस तरह मददगार है, और नाश्ते में इसे कैसे शामिल कर सकते हैं....

 

Mushroom Benefits: वेट लॉस में बहुत कारगर है मशरूम, जान लें डाइट में कैसे करना है शामिल...

Mushroom Benefits For Weight Loss: आज के समय में बिगड़ती लाइफस्टाइल के चलते लोग कई तरह की दिक्कतों से जूझ रहे हैं. इन्हीं में से एक है, मोटापा. व्यक्ति का मोटापा जब बढ़ने लगता है, तो इसी के साथ कई बीमारियां भी घेरने लगती हैं. हालांकि वजन कम करने के लिए लोग कई प्रयास जारी रखते हैं. कभी जिम जाना तो कभी भोजन पर पाबंदी लगाना. लेकिन आज हम आपको बताएंगे एक ऐसी चीज के बारे में जिसे आप अपनी डाइट में शामिल करके आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं. 

मशरूम हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. इतना ही नहीं मशरूम वेट लॉस जर्नी में आपका काफी साथ दे सकता है. ये एक पुराने तरीकों में से एक है. तो आइये जानें मशरूम को खाने के सेहत से जुड़े फायदे और इसे किस तरह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं... 

मशरूम को वजन कम करने के लिए डाइट में ऐसे करें शामिल 

1. ब्रेकफास्ट में ऐसे करें शामिल 
अगर आपका वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ गया है, तो इसे कम करने में मशरूम असरदार साबित हो सकता है. इसके लिए आप सुबह के नाश्ते में मशरूम खाएं. मशरूम के टुकड़ों को सुबह के नाश्ते में खाएं. ये पौष्टिक आहार में से एक है. अगर आप अंडे खाते हैं, तो कटे हुए मशरूम को ऑमलेट में जोड़ सकते हैं. 

2. मशरूम का सलाद 
मशरूम को आप दोपहर के खाने में आसानी से शामिल कर सकते हैं. इसके लिए आप मशरूम को तेज आंच पर हल्का पकाएं और सलाद बना लें. इसके अलावा आप मशरूम की सब्जी भी बना सकते हैं. मटर मशरूम की सब्जी बनाकर खाएं. 

3. मशरूम सूप 
जैसा कि हमने आपको बताया कि मशरूम वजन कम करने में असरदार होता है. तो इसके लिए शाम को होने वाली क्रेविंग को आप मशरूम से शांत कर सकते हैं. ईवनिंग स्नैक में मशरूम सूप पिएं. इसके लिए जिस तरह नॉर्मल सूप तैयार किया जाता है, उसी में मशरूम को मिलाएं. इसके साथ बाकी प्याज, अदरक और लहसुन भी मिलाए. वेट लॉस जर्नी में ये काफी मददगार होगा. 

4. बेक्ड मशरूम
आप मशरूम की सब्जी, सूप के अलावा और भी कई तरह की स्वादिष्ट डिशेज बना सकते हैं. मशरूम ब्राउन राइस को डाइट में शामिल कर लें. इसके अलावा दूसरे डिशेज में मशरूम को बेक करके जोड़ सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news