Bad Breath: मुंह की बदबू से पार्टनर को हो रही दिक्कत? ऐसे दूर करें Mouth Odour
Advertisement

Bad Breath: मुंह की बदबू से पार्टनर को हो रही दिक्कत? ऐसे दूर करें Mouth Odour

Dental Hygiene: अगर हमारे दांत साफ नहीं रहेंगे तो मुंह से बदबू (Mouth Odour) आना लाजमी है, लेकिन कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद दुर्गंध को दूर किया जा सकता है.

Bad Breath: मुंह की बदबू से पार्टनर को हो रही दिक्कत? ऐसे दूर करें Mouth Odour

Home Remedies For Bad Breath: जब आप किसी रिलेशनशिप में हों तो इस बात का ख्याल हमेशा रखना पड़ता कि आपके मुंह से बदबू न आए वरना पार्टनर से नजदीकियां कब दूरियों में बदल जाएगी, इसका पता ही नहीं चलेगा. ये एक ऐसी समस्या है जिसके कारण खुद को कम और दूसरों को ज्यादा तकलीफ होती, हालांकि आप इस दुर्गंध से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

मुंह की बदबू दूर करने के आसान घरेलू उपाय

1. दांत करें साफ
अच्छी सेहत के लिए सफाई पहली शर्त है, अगर ये न हो तो आप बेहतर नतीजे की उम्मीद नहीं कर सकते. इसके लिए दिन में कम से कम 2 बार दातों की सफाई करें जिससे डेंटल हाइजीन (Dental Hygiene) सही रहेगी. कई बार भोजन दातों के बीच फंस जाते हैं जाते हैं, ऐसे में डेंटल फ्लॉस से इसको बाहर निकालें. इसके अलावा जीभ को साफ करना न भूलें.

2. संतरा
संतरे को विटामिन सी (Vitamin C) का रिच सोर्स माना जाता है जिसकी मदद से मुंह में सलाइवा बेहतर ढंग से प्रोड्यूस होता है, इसके कारण कीटाणु कम पैदा होते हैं और दुर्गंध से निजात मिल जाती है.

यह भी पढ़ें- Monsoon Diet: सावन में क्यों नहीं खाना चाहिए Non Veg Foods? जानें इसके साइंटिफिक कारण

3. दही खाएं
दही का इस्तेमाल हम आम तौर पर बेहतर डाइजेशन के लिए करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से मुंह की बदबू भी दूर की जा सकती है, इसलिए आप इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करें.

4. पानी पिएं
पानी पीने से मुंह में सलाइवा बनता रहता है और इससे ओवर हाइजीन बरकरार रहती है. पानी की कमी से लार कम बनेगी और मुंह मं अनचाहे बैक्टीरिया पनपने लगेंगे, इसलिए हाइड्रेशन जरूरी है.

5. सौंफ खाएं
सौंफ (Fennel Seeds) का इस्तेमाल सदियों से नेचुरल माउथ फ्रेशनर (Natural Mouth Freshener) के तौर पर किया जाता है जिससे मुंह से खुशबू आने लगती है और दुर्गंध भी दूर हो जाती है

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news