Mouth Infection: मुंह में निकलने वाले सफेद छालों को न करें नजरअंदाज, ये हो सकती हैं बड़ी वजह!
Advertisement
trendingNow11611123

Mouth Infection: मुंह में निकलने वाले सफेद छालों को न करें नजरअंदाज, ये हो सकती हैं बड़ी वजह!

Mouth Ulcers Symptoms Of Serious Diseases: मुंह में सफेद छाले शरीर में कुछ विटामिन की कमी के ही नहीं बल्कि आपके खान-पान की गलत आदतों के भी संकेत हैं. कैसे, आइये जानते हैं...

 

Mouth Infection: मुंह में निकलने वाले सफेद छालों को न करें नजरअंदाज, ये हो सकती हैं बड़ी वजह!

Mouth Ulcers Symptoms Of Serious Diseases: आपने देखा होगा कि कुछ लोग अपने मुंह में होने वाले अल्सर से परेशान रहते हैं. लेकिन, कुछ लोगों के मुंह में सफेद छाले हो जाते हैं, जो कि इस बात का संकेत हैं कि आपके शरीर में तेजी से बदलाव आ रहे हैं. साथ ही ये इस बात का संकेत है आप लाइफस्टाइल और डाइट से जुड़ी कमियों के शिकार हैं. साथ ही आप एक बेहद खराब लाइफस्टाइस जी रहे हैं. तो, चलिए जानते हैं मुंह में सफेद छाले होने के क्या कारण हो सकते हैं... 

मुंह में सफेद छाले होने की वजह- 

1. एसिडिक फूड्स- 
एसिडिक फूड्स, जैसे कि गर्म चीजें या ज्यादा तेल मसाले वाली चीजें मुंह में सफेद छाले का कारण बन सकते हैं. इसके अलावा ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीना, फास्ट फूड का सेवन, ज्यादा मिर्च और गर्म मसाले का सेवन, पेट को एसिडिक कर देता है जिससे मुंह में सफेद छाले होने लगते हैं.

2. स्ट्रेस-
स्ट्रेस आपके शरीर में सफेद छालों का कारण बन सकते हैं. दरअसल, जब हम ज्यादा टेंशन लेते हैं तो बॉडी एल्कलाइन हो जाती है और शरीर की गर्मी बढ़ जाती है. इसे शरीर खाना पचा नहीं पाता है और ये स्किन व टिशूज के जरिए बाहर नजर आने लगता है. यही सफेद छाले आपको परेशान करने लगते हैं.

3. विटामिन की कमी- 
विटामिन बी खास कर कि विटामिन बी12 की कमी से मुंह में सफेद छाले हो सकते हैं. दरअसल, ये आपके जीभ और मुंह के वातावरण को साफी सेंसिटिव बना देता है जिससे मुंह में सफेद छाले हो सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news