Fennel Milk Benefits: दूध के साथ मिलाकर पिएं ये खुशबूदार चीज, शरीर में नहीं आएगी कोई कमजोरी
Advertisement
trendingNow11256979

Fennel Milk Benefits: दूध के साथ मिलाकर पिएं ये खुशबूदार चीज, शरीर में नहीं आएगी कोई कमजोरी

Drink Fennel Milk: अच्छी सेहत के लिए डॉक्टर हमेशा दूध पीने की सलाह देते हैं, लेकिन अगर आफ इसमें एक खास चीज मिला देंगे तो फायदे बढ़ जाएंगे. 

Fennel Milk Benefits: दूध के साथ मिलाकर पिएं ये खुशबूदार चीज, शरीर में नहीं आएगी कोई कमजोरी

Fennel Milk Health Benefits: भारत में दूध का उत्पादन और खपत काफी ज्यादा है. हम सब इस बात से वाकिफ हैं कि दूध पीने से हमें कितना फायदा होता है. इसे कम्पलीट फूड माना जाता है क्योंकि इसके सेवन से हमारे शरीर को तकरीबन सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिल जाते हैं. इस हेल्दी ड्रिंक से साथ कुछ चीजों को मिलाकर पीने का चलन है जिससे इसके फायदों में इजाफा हो सकता है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि दूध में सौंफ मिलाकर पीने से हमारे शरीर को काफी फायदा हो सकता है.

दूध के साथ मिक्स करें सौंफ
हमारे इंडियन किचन में मसालों की कोई कमी नहीं होती, ज्यादातर मसाले आर्युवेदिक और औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं जिससे सेहत को फायदा पहुंचता है. दूध में हल्दी को मिलाकर तो आपने कई बार पिया होगा, लेकिन एक बाद मिल्क में सौंफ मिलाकर ट्राई करें. सौंफ का इस्तेमाल अक्सर नेचुरल माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता है, लेकिन अगर आप इसे दूध में मिलाकर पिएंगे तो सेहत के लिए अच्छा रहेगा.

fallback

सौंफ और दूध मिलाकर पीने के फायदे

1. हड्डियों की कमजोरी होगी दूर
सौंफ (Fennel) में मैगनीशियम, कैल्शियम और मैगनीज जैसे कंपाउंड पाए जाते हैं. जब इसे दूध से मिला दिया जाता है तो इस हड्डियां मजबूत होती हैं जिससे शरीर की कमजोरी दूर होने लगती हैं, इस ड्रिंक की मदद से हमारे दांतो भी स्ट्रॉन्ग हो जाते हैं.

2. डाइजेशन होगा बेहतर
हमने अक्सर गौर किया होगा कि लोग खाना खाने के बाद सौंफ चबाते हैं, दरअसल इस खुशबूदार चीज में एक खास तरह का तेल होता है जो गैस्ट्रिक एनजाइम सिक्रीट करता है. अगर आप सौंफ को दूध में मिलाकर पीते हैं तो इससे न सिर्फ डाइजेशन बल्कि पेट की दूसरी परेशानियां दूर हो जाती हैं.

कैसे तैयार करें सौंफ का दूध?
इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले दूध को एक साफ बर्तन में उबालें, इसमें एक या दो चम्मच सौंफ मिला दें फिर कुछ देर के लिए गर्म करें. जब पूरी तरह खुशबू आने लगे तो इसे गैस से हटा लें. आप इसका टेस्ट बढ़ाने के लिए इलायची भी मिला सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news