Kaise Pahchanein Asli Gud: सर्दियों में मिलावटी गुड़ का सेवन पहुंचा सकता है अस्पताल, इन 3 आसान तरीकों से करें पहचान
Advertisement

Kaise Pahchanein Asli Gud: सर्दियों में मिलावटी गुड़ का सेवन पहुंचा सकता है अस्पताल, इन 3 आसान तरीकों से करें पहचान

Tips to Identify Real Jaggery: सर्दियों में बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गुड़ का सेवन करना सामान्य बात माना जाता है लेकिन अगर आप मिलावटी गुड़ खाते हैं तो बीमार होते भी देर नहीं लगती. आज हम आपको मिलावटी गुड़ की पहचान के 3 तरीके बताते हैं.

Kaise Pahchanein Asli Gud: सर्दियों में मिलावटी गुड़ का सेवन पहुंचा सकता है अस्पताल, इन 3 आसान तरीकों से करें पहचान

Milawti Gud ki Pahchan ke Tarike: सर्दियों में गुड़ खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसे खाने से ठंड में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है, साथ ही कई बीमारियों से भी बचाव होता है. डायबिटीज, ब्लड शुगर, हाई कोलेस्ट्रॉल और मोटापे की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी सर्दियों में चीनी के बजाय गुड़ की चाय और दूध पीने की सलाह दी जाती है. सर्दियों में गुड़ की डिमांड को देखते हुए बड़ी मात्रा में मिलावटी गुड़ भी बिकना शुरू हो जाता है. इसके लिए कई लोग नकली गुड़ में शुगर क्रिस्टल की मिलावट करते हैं, जिसे खाने से पेट खराब हो सकता है और आप सीधे अस्पताल पहुंच सकते हैं. आज हम आपको मिलावटी गुड़ (Milawti Gud) की पहचान के लिए 3 आसान उपाय बताते हैं.

पानी खोल देता है गुड़ की पोल  

आपको मिला गुड़ असली है या मिलावटी, इसकी पहचान के लिए आप गुड़ का थोड़ा सा टुकड़ा लेकर पानी में घोलें. अगर वह तैरता रहता है तो असली गुड़ है. वहीं अगर वह पानी के नीचे बैठ जाता है तो समझ जाइए कि उसमें कई तरह की मिलावट (Milawti Gud) है.

रंग से पता चल जाती है मिलावट

आप गुड़ के रंग से भी उसके असली या मिलावटी होने की पहचान कर सकते हैं. अगर आपके गुड़ का रंग डार्क ब्राउन है तो समझ लीजिए कि वह असली है. वहीं अगर उसका रंग लाइट ब्राउन या सफेद है तो यह इस बात की निशानी होता है कि गुड़ का रंग साफ करने के लिए उसमें कई प्रकार के केमिकल मिलाए गए हैं. ऐसे रंग वाले गुड़ (Milawti Gud) को खरीदने से हमेशा बचना चाहिए.

स्वाद से भी कर सकते हैं पहचान 

गुड़ के स्वाद से भी उसके मिलावटी होने या न होने के बारे में पता चल सकता है. प्योर गुड़ का स्वाद मीठा होता है. वहीं अगर गुड़ का सेवन करने से वह थोड़ा नमकीन या कड़वा लगे तो समझ लीजिए कि उसमें केमिकल या दूसरी चीजों की मिलावट की गई है. ऐसे मिलावटी गुड़ (Milawti Gud) का सेवन फायदा कम और नुकसान ज्यादा करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news