Memory Booster: कमजोर होने लगी है याददाश्त? खाना शुरू कर दें ये चीजें, चाचा चौधरी की तरह दौड़ेगा दिमाग
Advertisement

Memory Booster: कमजोर होने लगी है याददाश्त? खाना शुरू कर दें ये चीजें, चाचा चौधरी की तरह दौड़ेगा दिमाग

Brain Health: अगर याददाश्त वक्त के साथ-साथ कम होती जा रही है तो इस पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. ये आगे जाकर अल्जाइमर की वजह बन सकती है. हम कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर दिमाग को मजबूत बना सकते हैं. 

Memory Booster: कमजोर होने लगी है याददाश्त? खाना शुरू कर दें ये चीजें, चाचा चौधरी की तरह दौड़ेगा दिमाग

Foods For Brain: एक उम्र के बाद शरीर में पोषक तत्वों की कमी आने लगती है. इसकी वजह से दिमाग की कार्यक्षमता पर असर पड़ता है. 30 की उम्र के बाद कई लोगों की याददाश्त कमजोर होने लगती है. ऐसा शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी की वजह से हो सकता है. हम अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर इस परेशानी से बच सकते हैं. हमारे घर में मौजूद चीजें दिमाग की शक्ति को बढ़ा सकती हैं और याददाश्त को मजबूत बना सकती हैं. आइए जानते हैं कि दिमाग तेज करने वाले फूड्स कौन से हैं. 

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इमें जिंक, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो दिमाग को तेज और याददाश्त को मजबूत बनाते हैं. कद्दू के बीज खाना बहुत फायदेमंद है. 

कॉफी

कॉफी में मौजूद कैफीन दिमाग के लिए फायदेमंद है. कैफीन फोकस बढ़ाने का काम करता है. इस तरह चीजों को याद रखने में आसानी होती है. कॉफी पीने से दिमाग रिफ्रेश होता है और बेहतर तरीके से काम करता है.

हल्दी

हल्दी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. वैसे तो इसका इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है, लेकिन ये सेहत को भी कई लाभ पहुंचाती है. हल्दी दिमाग के लिए भी फायदेमंद है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन याददाश्त को तेज बनाने का काम करता है. हल्दी तनाव को दूर करने में भी मदद करता है, जिससे दिमागी सेहत में सुधार होता है.

ब्रॉकली

पोषक तत्वों से भरपूर ब्रॉकली की सब्जी बनाकर खूब खायी जाती है. इसमें विटामिन  K अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. विटामिन K मेमोरी को तेज करने में मदद करता है. ब्रॉकली खाने से दिमाग की शक्ति बढ़ती है.

संतरा

विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर संतरा दिमाग के लिए फायदेमंद है. संतरा खाने से फोकस और दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news