Health Tips: 'गरीबों का बादाम' कहलाती है मूंगफली, जानें क्या है इसकी असल वजह
Advertisement
trendingNow11379934

Health Tips: 'गरीबों का बादाम' कहलाती है मूंगफली, जानें क्या है इसकी असल वजह

Benefits of peanuts: आज हम आपको 'गरीबों का बादाम' कहे जाने वाली मूंगफली के कुछ ऐसे चमत्कारिक फायदे बताएंगे जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे. क्या आप जानते हैं कि कहीं-कहीं इसे 'देसी काजू' के नाम से भी जाना जाता है.

फाइल फोटो

Benefits of Soaked Peanuts: आजकल खराब जीवन शैली की वजह से लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अनहेल्दी फूड हैबिट्स के कारण लोगों में पाचन की दिक्कत आती है. जिससे उनका वजन तेजी से बढ़ने लगाता है. रोज मूंगफली खाने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म सही होता है. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और पेट भी कम होने लगता है. आइए जानते मूंगफली और किस तरह से हमें लाभ देती है.  

मूंगफली में पाए जाते हैं कई पोषक तत्व

मूंगफली फाइबर और विटामिन का अच्छा सोर्स है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. कैल्शियम शरीर के हड्डियों और दांतों को मजबूती देता है.

मूंगफली के फायदे

टाइप 2 डायबिटीज के खिलाफ दिखाता है असर

एक शोध में पता चला है कि मूंगफली महिलाओं में होने वाले टाइप 2 डायबिटीज के खिलाफ काफी असरदार साबित होता है. मूंगफली कम ग्लाइसेमिक फूड की श्रेणी में आता है जिसकी वजह से लोगों का ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है.

हार्ट को रखता है सेहतमंद

बॉडी में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को मूंगफली कंट्रोल करने में मदद करता है. इससे हार्ट से जुड़ी बीमारियां नहीं होती हैं और हार्ट सेहतमंद रहता है.

एंटी एजिंग के तौर पर कारगर

एक रिसर्च में पाया गया है कि अगर आप जो रोज की डाइट में मूंगफली सहित मेवे का सेवन करते हैं, किसी और शख्स की तुलना में आपकी उम्र कम लगती है. एक्सर्पट का मानना है कि मूंगफली मृत्यु दर को कम करने कारगर साबित होता है.

क्यों कहते है 'गरीबों का बादाम'

आपको जानकर हैरानी होगी कि मूंगफली में लगभग बादाम के बराबर ही पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. बादाम की तुलना में इसका दाम भी काफी कम होता है. यही वजह है कि इसे 'गरीबों का मेवा' या 'गरीबों का बादाम' कहा जाता है. कुछ लोग इसे 'देसी काजू' भी कहते हैं.

इस तरह करें सेवन

रात में सोने से पहले मूंगफली को पानी में भिगोकर रख दें उसके बाद उसे नाश्ते के तौर पर रोज लें. ध्यान रहें कि मूंगफली में मौजूद पित्त को खाने से पहले अलग कर लें. इसके साथ रात में इसे खाने बचें क्योंकि इसे पचने में ज्यादा समय लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news