Healthy Juice: आयरन का खजाना हैं ये जूस, दूर कर देंगे खून की कमी; तबियत हो जाएगी मस्त
Advertisement

Healthy Juice: आयरन का खजाना हैं ये जूस, दूर कर देंगे खून की कमी; तबियत हो जाएगी मस्त

Blood Deficiency Diet: आयरन की कमी की वजह से एनीमिया के शिकार हो सकते हैं. हम घर पर कुछ बनाकर आयरन की कमी से बच सकते हैं. ये फलों और सब्जियों के जूस खून की कमी को दूर कर देंगे. 

Healthy Juice: आयरन का खजाना हैं ये जूस, दूर कर देंगे खून की कमी; तबियत हो जाएगी मस्त

Iron Rich Juices: शरीर के लिए आयरन जरूरी है. इसकी कमी होने पर शरीर में खून की कमी हो जाती है. अगर हमारी डाइट में पोषक तत्वों की कमी है तो खून की कमी हो सकती है. हम आयरन से भरपूर चीजें खाकर इसकी कमी को दूर कर सकते हैं. कुछ सब्जियों और फलों के जूस में आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती हैं. इन्हें पीने से आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं.

पालक और पाइनएप्पल

पालक आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. पाइनएप्पल भी आयरन से भरपूर होता है. इन दोनों को मिलाकर जूस बना सकते हैं और आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं. 

चुकंदर का जूस 

चुकंदर का जूस आयन से भरपूर होता है. अगर आप कुछ दिनों तक लगातार अनार का जूस पिएंगे तो आयरन की कमी दूर हो जाएगी. चुकंदर का जूस पीने से खून साफ होता है. ये बॉडी को डिटॉक्स करता है और स्किन को ग्लोइंग बनाता है.

खजूर और अनार

अनार का नाम आयरन के सबसे अच्छे स्त्रोतों में शामिल है. अगर आप आयरन या खून की कमी से जूझ रहे हैं तो अनार और खजूर से बनी स्मूदी पीना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. ये जूस न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. अनार अकेले का जूस बनाकर भी पी सकते हैं.

खीरा और केला

खीरा और केला दोनों ही आयरन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं. इन दोनों का अलग-अलग या फिर साथ में जूस बनाकर पी सकते हैं. ये जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. खीरा और केला खून साफ करने में मदद करते हैं. 

आलूबुखारा का जूस 

आलूबुखारा में आयरन अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है. इसका जूस पीने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है. आलूबुखारा आयरन और पोटैशियम से भरपूर होता है. ये कमजोरी और थकान को दूर कर देता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news