Covid Diet: कोरोना फिर से दे रहा है दस्तक! बचने के लिए खाना शुरू कर दें ये चीजें
Advertisement
trendingNow11419469

Covid Diet: कोरोना फिर से दे रहा है दस्तक! बचने के लिए खाना शुरू कर दें ये चीजें

Omicron Variant: कोविड का खतरा सर्दियों के साथ बढ़ता जा रहा है. इसलिए इन दिनों में हमें रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चीजें खाना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं कि कोरोना से लड़ाई के लिए कौन सी चीजें खाना चाहिए.

 

कोरोना से बचने के लिए डाइट

Diet for Better Immunity: कोरोना (Corona) का कहर फिर से बढ़ने लगा है. ओमीक्रोन (Omicron) के सब-वेरिएन्ट्स की वजह से भारत में भी कोरोना की नई लहर का खतरा बढ़ रहा है. हालांकि लगभग हर व्यक्ति पहले से कोविड की वैक्सीन लगवाकर बचने की कोशिश कर रहा है, लेकिन हमारे इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) को मजबूत रखने के लिए डाइट (Diet) पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है. कोरोना की पिछली लहरों में कमजोर इम्यूनिटी की वजह से भारी नुकसान उठाना पड़ा था. ओमीक्रोन इम्यूनिटी कम करने का काम करता है. आइए जानते हैं कि हम कौन सी चीजों को डाइट में शामिल कर कोरोना के कहर से बच सकते हैं.

हल्दी (Turmeric)

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लमेटरी गुण पाए जाते हैं जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. हल्दी में मौजूद पोषक तत्व श्वसन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करते हैं. कोरोना श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है ऐसे में हल्दी के सेवन के जरिए हम कोरोना से बच सकते हैं.

अखरोट (walnut)

अखरोट पोषक तत्वों का खजाना है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को मजबूती देते हैं. अखरोट में विटामिन ई भी मौजूद होता है. ये बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है.

अंडा (Egg)

अंडा इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है. इसमें हेल्दी फैट और विटामिन मौजूद होते हैं जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. अगर बॉडी को मजबूत बनाना है तो अपनी रोज की डाइट में अंडे शामिल करना जरूरी है. 

अमरूद (Guava)

अमरूद इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फलों की लिस्ट में शामिल है. इसमें विटामिन सी, पोटेशियम, बीटा-कैरोटीन और फाइबर मौजूद होता है. अमरूद में मौजूद न्यूट्रिएंट्स बैक्टीरिया से लड़ने का काम करते हैं.

बीज (Seeds) 

कुछ बीज इम्यूनिटी बढ़ाने में बेहद कारगर हैं. सूरजमुखी, चिया, कद्दू, खीरा और हलीम के बीजों के जरिए बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ाई जा सकती है. ये सभी बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. बीजों में फाइबर,  प्रोटीन, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और कई सारे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news