Immunity Booster: Covid-19 से लड़ने के लिए इन चीजों का करें सेवन, Immunity होगी लोहे की तरह मजबूत
Advertisement
trendingNow11325813

Immunity Booster: Covid-19 से लड़ने के लिए इन चीजों का करें सेवन, Immunity होगी लोहे की तरह मजबूत

Vitamin-C and Ayurvedic: Covid-19 से पूरा देश अभी भी परेशान है. इससे सावधानी और रोकथाम के लिए लाखों प्रयास किए जा रहे हैं. लेकिन जब बात इम्यूनिटी की आती है तो विटामिन सी की मदद से और आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के साथ आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे?

Immunity Booster Tips

Immunity Booster: दुनिया के कई देश बीते दो सालों से कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहे हैं. कई ऐसे देश हैं जहां पर फिर से Covid-19 की संख्या में इजाफा देखा गया है. इस बीमारी की रोकथाम के लिए विटामिन सी और आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का सेवन कर सकते हैं, जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. तो आइए जानते हैं पूरी जानकारी.

इम्यूनिटी बुस्ट के अच्छे विकल्प

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी एक अच्छा विकल्प माना जाता है. विटामिन सी का नियमित सेवन करने से कई तरह के रोगों से छुटकारा मिलता है. अगर किसी इंसान की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए 1000 मिलीग्राम विटामिन सी लेना चाहिए. इसकी मात्रा बढ़ाने के लिए आप रोजाना विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन कर सकते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी ही नहीं बल्कि एस्कार्बिक  एसिड भी अहम भूमिका निभाता है.

मौसम्बी का इस्तेमाल करने के बाद  छिलकों को फेके नहीं, क्योंकि यह पूरी तरह प्राकृतिक होता है. जो कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद करता है. मौसम्बी के छिलके का सेवन मिंट जूस बनाते समय कर सकते हैं, जो एक बहुत ही यूनिक ड्रिंक माना जाता है. अगर मौसम्बी नहीं है तो नींबू के छिलकों का सेवन कर सकते हैं. इसके प्रत्येक 100  छिलके से 130 ग्राम विटामिन सी निकलता है, जिसकी मदद से लेमान टी बनाकर सेवन कर सकते हैं.

आयुर्वेदिक काढ़ा 

आयुर्वेदिक काढ़ा बनाने के लिए किचन में सिर्फ 15 मिनट का समय देना है, जो इम्यूनिटी बूस्ट के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है. यह अनेक तरह के जड़ी-बूटियों  की मदद से बनाया जाता है. इस काढ़ा को बनाने के लिए 1 इंच हल्दी की जड़, 2/3 इंच अदरक की कटी हुई, काली मिर्च 3-5 दाना, दालचीनी पाउडर, कुछ पुदीने के पत्ते और लौंग इन सभी चीजों को उबाल लें. इसे चाहे तो एक साथ बनाकर स्टोर कर लें और दिन में 5-8 बार इसका सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news