Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर बॉडी देती है ये संकेत, इस तरीके से कर सकते हैं कंट्रोल
Advertisement
trendingNow11344983

Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर बॉडी देती है ये संकेत, इस तरीके से कर सकते हैं कंट्रोल

Bad Cholesterol: हाई कोलेस्ट्राल के कुछ लक्षण होते हैं जिसे अगर आप समय पर पहचान लेंगे तो आने वाली कई समस्याओं से खुद को बचा पाएंगे.

फाइल फोटो

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना कई परेशानियों को पैदा कर सकता है. इसके बढ़ने से स्ट्रोक और हार्ट अटैक होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ होता है जो सेल्स बनाने में मदद करता है. पर जब बैड कोलेस्ट्रॉल बॉडी में बढ़ जाता है तो बल्ड फ्लो होने में दिक्कत आती है, जिसके कारण बहुत सीरीयस कंडीशन भी हो सकती है. आप चाहे तो कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियमित खान-पान से कंट्रोल कर सकते है. अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल है तो इसके लिए आपको सबसे पहले जंक फूड से दूरी बना लेनी चाहिए. साथ ही जितना हो सके उतना तला भूना ना खाएं. नट्स, हरी सब्जियां और फाइबर रिच फूड आदि को अपनी डाइट में शामिल करें. इसके अलावा रेगुलर एक्सरसाइज को रूटीन का हिस्सा बनाएं. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के शुरुआत में इसके कुछ लक्षण दिखाई देते हैं जिनको पहचान करके आप ठीक समय पर इसका इलाज शुरू कर सकते हैं.

सीने में दर्द

अगर आपको सीने में दर्द होता रहता है तो इसके पीछे की एक वजह कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना भी हो सकता है. अगर आपको काफी दिनों से सीने में दर्द हो रहा है तो इसे इग्नोर मत करें, लगातार हो रहे सीने में दर्द हार्ट अटैक का भी लक्षण हो सकता है. 

ज्यादा पसीना आना

पसीना आना तो आम बात होती है. लेकिन अगर आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है तो वो भी कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का संकेत हो सकता है. शुगर लेवल बढ़ने पर भी पसीना आता है. इसीलिए आपको तुरंत डॉक्टर को संपर्क करना चाहिए.

क्रैप्स

पैर, कूल्हा, जांघों और पंजों में अगर आपको दर्द महसूस होता है तो ये भी हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण हो सकता है. अगर आपको काफी टाइम से ऐठन और क्रैंप्स की शिकायत रहती है तो ऐसी स्थिति को बिल्कुल भी नजरंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर में सलाह लेनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news