Weight Loss Tips: बढ़ते वजन से परेशान हैं? इन डाइट प्लान को भूलकर भी न करें फॉलो, फायदे के बजाय कर देते नुकसान
Advertisement

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन से परेशान हैं? इन डाइट प्लान को भूलकर भी न करें फॉलो, फायदे के बजाय कर देते नुकसान

How to Lose Weight: वजन कम करने नाम पर आजकल कई डाइट प्लान चलन में है. आप एकदम से किसी भी प्लान को फॉलो करने से पहले डॉक्टर से मिलकर उसके नफा-नुकसान जान लें वर्ना आपको बाद में परेशानी भुगतनी पड़ सकती है. 

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन से परेशान हैं? इन डाइट प्लान को भूलकर भी न करें फॉलो, फायदे के बजाय कर देते नुकसान

Weight Control Tips: खराब लाइफस्टाइल और शारीरिक भागदौड़ में कमी की वजह से लोगों के लिए अनचाहा मोटापा (Weight Loss Tips) एक कड़वी सच्चाई बन चुकी है. इससे मुक्ति के लिए लोग तमाम तरह के जतन करते हैं. कई लोग अपना वजन कम करने में कामयाब हो जाते हैं, जबकि बाकी लोगों को इसके साथ ही जीने के लिए मजबूर होना पड़ता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वजन कम करने के लिए आप किसी भी डाइट प्लान को आंख मूंदकर फॉलो न करें बल्कि उससे पहले उसके फायदे-नुकसान भी जान लें वर्ना आपको बाद में नुकसान भुगतना पड़ सकता है. 

कीटो डाइट से लो बीपी की समस्या

वजन कम करने के लिए आजकल कीटो डाइट का चलन काफी बढ़ रहा है. इस डाइट में फैट ज्यादा और काबर्स कम होता हैं. इसके चलते लगातार इस डाइट का सेवन करने वालों में लो बीपी की समस्या देखी गई है. मेडिकल एक्सपर्टों का कहना है कि इस डाइट के लगातार इस्तेमाल से हार्ट अटैक, पथरी और कब्ज का खतरा भी बना रहता है. जो लोग पहले ही हार्ट या लीवर की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें अपने डॉक्टर से सलाह करने के बाद ही इस डाइट को फॉलो करना चाहिए. 

पैलियो डाइट में प्रोटीन लेने पर जोर

इस डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन लेने पर जोर दिया जाता है. लोगों को सलाह दी जाती है कि वे ज्यादा से ज्यादा फल-सब्जी और नॉनवेज चीजें खाएं. उन्हें यह भी कहा जाता है कि वे दूध और दूध से बनने वाली चीजों से दूर रहें और उनका सेवन न करें. डॉक्टरों कहना है कि इस डाइट से भले ही शरीर को प्रोटीन प्रचुर मात्रा में मिल जाए लेकिन दूध और उससे बनने उत्पादों का सेवन न करने से शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है. जिससे हड्डियों में दर्द और कमजोरी हो सकती है. ऐसे में इस डाइट से फायदे कम और नुकसान ज्यादा हैं. 

क्रैश डाइट में कैलोरी की मात्रा कम

वजन कम करने के लिए बनाई गई इस डाइट में कैलोरी की मात्रा कम रखी जाती है. यानी कि ऐसा भोजन खाया जाता है, जिसमें कैलोरी काफी कम हो और उससे वजन भी घटे. अगर आप लगातार इस डाइट को फॉलो करते हैं तो इससे शरीर के मेटाबॉलिज्म के धीमे होने का खतरा बन जाता है. ऐसा करने पर शरीर को खून की सप्लाई करने वाली नसों को नुकसान पहुंच सकता है. साथ ही आगे चलकर आपका वजन अचानक बढ़ सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news