Fake Holi Colors: बाजार में मिलने वाला नकली रंग डाल सकता है होली में भंग, ऐसे करें असली कलर की पहचान
Advertisement
trendingNow11599436

Fake Holi Colors: बाजार में मिलने वाला नकली रंग डाल सकता है होली में भंग, ऐसे करें असली कलर की पहचान

Real Or Fake Colors On Holi 2023: होली खुशियों का त्योहार है लेकिन इन खुशियों में भंग डाल सकते हैं होली के नकली केमिकल युक्त रंग. इनसे सेहत और स्किन दोनों को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए नकली रंगों की पहचान करना बेहद जरूरी है. 

 

Fake Holi Colors: बाजार में मिलने वाला नकली रंग डाल सकता है होली में भंग, ऐसे करें असली कलर की पहचान

Real Or Fake Colors On Holi 2023: होली में रंगों का ही खास महत्व होता है. खुशियों के रंगों से सराबोर करने वाली होली पर मिलावटी रंग खलल डाल सकते हैं. होली खेलने में थोड़ी सी लापरवाही आपको समस्याएं दे सकती हैं. स्किन, आंखों, बालों तक को होली के रंग नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में होली पर रंगों को लेकर थोड़ी सावधानी बरतनी जरूरी है.

केमिकल रंगों का स्किन और सेहत पर असर-
रंगों में कई तरह के केमिकल और हानिकारक रसायन मिले होने से आंखों और स्किन में एलर्जी, सांस की प्रॉब्लम, स्किन पर घाव, बालों में रूखेपन की समस्या जैसी कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसे में अच्छे और प्राकृतिक रंगों को ही यूज में लाएं जिससे होली के इस रंग में आप बीमारी के चपेट में न आ सकें.

हर्बल के चक्कर में नकली रंग घर ना लाएं- 
हर्बल रंग या आर्गेनिक रंग काफी फीके होते हैं. इसे फल-फूल के रंगों से बनाया जाता है. इन रंगों में कुछ खास चमक नहीं होती है, लेकिन कुछ दुकानदार ऐसे होते हैं, जो ज्यादा कमाई के चक्कर में रंगों में सस्ते और हानिकारक केमिकल का यूज करते हैं. इसमें एस्बेस्टोस-सिलिका जैसे खतरनाक केमिकल भी हो सकते हैं. जिससे बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में हर्बल के चक्कर में नकली रंग खरीदकर घर ना ले आएं.

असली-नकली रंगों की ऐसे करें पहचान-
सूखे रंग या गुलाल में कोई चमक दिखती है तो यह कांच का पाउडर हो सकती है. रंग को सूघें, अगर इसमें बदबू आए तो इसका मतलब इसमें केमिकल या इंजन ऑयल मिला हुआ है. रंग की पहचान उसकी चमक से भी कर सकते हैं, नेचुरल रंग में बिल्कुल भी चमक नहीं होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news