Digestion Problem: गैस ने कर दी है पेट की हालत खराब? इन घरेलू नुस्खों से तुरंत मिलेगा छुटकारा
Advertisement

Digestion Problem: गैस ने कर दी है पेट की हालत खराब? इन घरेलू नुस्खों से तुरंत मिलेगा छुटकारा

Constipation And Gas: गलत चीजें खाने की वजह से पेट में गैस और कब्ज जैसी परेशानियां होने लगती हैं. इन दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने के लिए क्या करना चाहिए. 

Digestion Problem: गैस ने कर दी है पेट की हालत खराब? इन घरेलू नुस्खों से तुरंत मिलेगा छुटकारा

Digestion Home Remedies: पेट में गैस (Gas)और कब्ज (Constipation) की परेशानी हो तो उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है. गैस की वजह से पेट फूल जाता है. खान-पान में गड़बड़ी के कारण पाचन से जुड़ी ऐसी परेशानियां होती हैं. दवाइयों से कुछ वक्त के लिए आराम मिल जाता है, लेकिन पाचन की दिक्कतों को हम घरेलू नुस्खों के जरिए आसानी से दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं गैस और कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कौन से तरीके आजमा सकते हैं.

पुदीने की चाय

पेट की गैस को दूर करने के लिए पुदीने की चाय बहुत फायदेमंद है. पुदीने में मौजूद गुण पेट में ठंडक पहुंचाते हैं. पुदीने की चाय पीने से गैस और कब्ज में तुरंत राहत मिलना शुरू हो जाएगा. चाय बनाने के लिए पुदीने की ताजी पत्तियों को पानी के साथ उबालें और पीएं.  

धनिया के बीज

धनिया पाचन के लिए फायदेमंद है. अगर आपको अक्सर पेट से जुड़ी दिक्कतें होती रहती हैं तो धनिया के बीजों का पानी पीना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. धनिया के बीजों को रातभर के लिए भिगोकर रख दें, सुबह उठकर इस पानी को पीएं. कब्ज और गैस जैसी पाचन से जुड़ी दिक्कतों में आराम मिलना शुरू हो 

जीरा और सौंफ

जीरा और सौंफ में मौजूद गुण पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद हैं. ये गैस की परेशानी को दूर करने का काम करते हैं. गैस, कब्ज या अपच जैसी परेशानी होने पर जीरा और सौंफ को उबालकर, उसका पानी पीएं. इस नुस्खे से तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाएगा. 
जाएगा. 

दही खाएं

दही पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है. पेट में दिक्कत होने पर दही खाने से आराम मिलता है. दही में भूने हुए जीरे को पीसकर मिलाएं और खाएं. कब्ज और गैस में आराम मिलेगा. 

इन चीजों से रहें दूर

कुछ चीजों को खाने की वजह से गैस की परेशानी बढ़ सकती है. अगर पाचन को सही रखना है तो ऐसी चीजों को खाने से बचना चाहिए. दूध, बैंगन, पत्तागोभी, राजमा, मटर, चना और मूली जैसी चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news