Food Digestion: खाना पचने में लगता है इतना वक्त, जानें कैसे पूरी होती है पाचन की क्रिया
Advertisement

Food Digestion: खाना पचने में लगता है इतना वक्त, जानें कैसे पूरी होती है पाचन की क्रिया

Health Tips: हम रोजाना खाना खाते हैं. हमारे शरीर के लिए जितना जरूरी खाना है उतना ही जरूरी खाने का पाचन है. आइए जानते हैं कि खाने का पाचन होने में कितना वक्त लगता है और ये कैसे होता है. 

खाने का पाचन कैसे होता है

Food Digestion Process : आपने खाना पचने के बारे में कई बार सोचा होगा. आपको ये भी पता होगा कि कौन सी चीजें आपके पेट में पच सकती हैं और कौन सी नहीं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि खाना पचने में कितना वक्त लगता है और इसका पाचन किस तरह से होता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह से हमारे पेट में खाने का पाचन अलग-अलग स्टेप्स में पूरा होता है. 

भोजन का पाचन

खाने की क्रिया केवल मुंह तक ही सीमित नहीं होती है. मुंह में खाना जाने के बाद पाचन के लिए इसे कई स्टेजों से गुजरना पड़ता है. आइए जानते हैं कि खाने का पाचन किस तरह से होता है. 

स्टेप 1 

खाने का पाचन शुरू होता है मुंह में जाने से. सबसे पहले मुंह में खाना जाता है फिर इसे चबाया जाता है. इस दौरान में लार और कुछ पाचन एंजाइम मिल जाते हैं जो भोजन को चिकना बनाते हैं और निगलने में मदद करते हैं. इसके बाद खाना ईसोफेगस से नीचे जाता है.

स्टेप 2

ईसोफेगस के बाद खाना ‘इसोफेजियल स्फिंक्टर’ में पहुंचता है. यहां इसमें पाचक रस मिल जाते हैं जो भोजन को बारीक करने में मदद करते हैं. 

स्टेप 3

अब खाना छोटी आंत में जाता है. छोटी आंत में खाने का पाचन होता है. ये कुछ पोषक तत्वों को खाने से ग्रहण कर लेती है और फिर बाकि खाने के टुकड़े बड़ी आंत में चले जाते हैं. बड़ी आंत में से मल त्याग के जरिए खाने के व्यर्थ पदार्थ बाहर हो जाते हैं. 

पाचन में लगता है इतना वक्त 

खाने का कौर मुंह में डालने से लेकर मल बनने तक पाचन की क्रिया पूरी होती है. पाचन का वक्त आपके खाने और पाचन शक्ति पर निर्भर करता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि पाचन की पूरी क्रिया को पूरा होने में 2-5 दिन का वक्त भी लग सकता है. अगर आप फाइबर से भरपूर खाना खाते हैं तो ऐसे खाने का पाचन जल्दी होता है, जबकि कम फाइबर वाली चीजें देर में पचती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news