Mosquito Repellant: छूने से डरेंगे मच्छर, बॉडी पर लगा लें बस ये तेल; खुजली ही नहीं डेंगू-मलेरिया से भी बचाएंगे ये घरेलू नुस्खे
Advertisement
trendingNow11456865

Mosquito Repellant: छूने से डरेंगे मच्छर, बॉडी पर लगा लें बस ये तेल; खुजली ही नहीं डेंगू-मलेरिया से भी बचाएंगे ये घरेलू नुस्खे

Home Remedies: मच्छरों के डंक से बच पाना मुश्किल होता है. इनके काटने से खुजली तो होती ही है, साथ ही ये मच्छर गंभीर बीमारियों की वजह भी बनते हैं. अगर आप मच्छरों के डंक से बचना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. 

 

मच्छर के काटन से बचाने वाले तेल

Mosquito Repellent Remedies : मच्छरों का आतंक डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों को वजह बन रहा है. मच्छरों से दूर रह पाना नामुमकिन सा है. भलें ही कोई घर के अंदर किसी तरह मच्छरों से बच जाएं, लेकिन बाहर मच्छरों से बच पाना मुश्किल है. अगर आप मच्छरों से अपने शरीर को बचाना चाहते हैं तो कुछ नेचुरल तरीके आजमा सकते हैं. हम बॉडी पर एसेंशियल तेलों को लगाकर मच्छरों से बच सकते हैं. 

तुलसी का तेल

तुलसी के तेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं. इस तेल को लगाने से मच्छर दूर रहेंगे. तुलसी का तेल लगाकर आप बेफिक्र हो सकते हैं.

नीलगिरी का तेल

नीलगिरी के तेल से मच्छर दूर रहते हैं. इसमें नींबू मिलाकर लगाने से मच्छरों के प्रकोप से बच सकते हैं. नीलगिरी के तेल से मच्छरों से बचाने वाला लोशन भी बनाया जाता है. 

लैवेंडर का तेल

लैवेंडर का तेल मच्छरों को दूर करने में कारगर है. लैवेंडर की खुशबू भलें ही लोगों को आकर्षित करती हो, लेकिन मच्छर इससे दूर रहना ही पसंद करते हैं. लैवेंडर का तेल हाथ-पैरों लगाने से मच्छरों के काटने से बच सकते हैं.

लेमनग्रास का तेल

लेमनग्रास मच्छर को दूर रखता है. इसका तेल शरीर पर लगाकर कहीं भी घूमने जा सकते हैं. हालांकि कुछ देर बाद लेमनग्रास की मच्छर भगाने की शक्ति गायब हो जाती है, लेकिन 2-3 घंटे के लिए ये तेल लगाकर मच्छरों से बच सकते हैं.

पुदीने का तेल

नारियल के तेल में पुदीने का तेल मिलाकर स्प्रे करें. इससे मच्छर दूर रहते हैं. मच्छरों को शरीर से दूर करना है तो इस तेल को हाथ-पैरों में लगा लें.

कपूर का तेल

कपूर भी मच्छरों का दुश्मन है. कपूर की खुशबू से मच्छर दूर रहना पसंद करते हैं. इसमें मौजूद गुण मच्छरों को दूर रखते हैं. कपूर को नारियल तेल के साथ मिलाकर हाथ-पैरों पर लगाएं. मच्छर आस-पास आने से भी डरेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news