Headache: सर्द हवा की वजह से होने लगता है सिर दर्द? इन नुस्खों से पलभर में मिलने लगेगा आराम
Advertisement

Headache: सर्द हवा की वजह से होने लगता है सिर दर्द? इन नुस्खों से पलभर में मिलने लगेगा आराम

Health Tips: ठंडे मौसम की वजह से अगर सिर दर्द हो तो ठीक करना बड़ा मुश्किल हो जाता है. कई बार तो ये सिर दर्द कई दिनों तक ठीक नहीं होता है और इसके साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां भी होने लगती हैं. हम कुछ घरेलू नुस्खों से इस सिर दर्द की परेशानी को दूर कर सकते हैं. 

सिर दर्द दूर करने के तरीके

Headache In Winter: सर्दियों के दिनों में सिर दर्द की परेशानी आम है. सर्दियों के दिनों में ठंडी हवाओं की वजह से सिर में दर्द होने लगता है. ये सिर दर्द आसानी से ठीक नहीं हो पाता है. ठंड की वजह से होने वाला सिर दर्द थोड़ा अलग होता है. इसीलिए इसका इलाज भी अलग तरीके से करने पर जल्दी आराम मिल जाएगा. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे बड़े काम आ सकते हैं. इन नेचुरल तरीकों से सिर दर्द में जल्दी आराम मिलना शुरू हो जाता है. 

दालचीनी का पेस्ट 

दालचीनी सिर दर्द को दूर करने में फायदेमंद है. दालचीनी की चाय बनाकर पीने से सिर दर्द में तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाता है. ये ठंड को दूर कर शरीर में गर्माहट देता है और सिर का दर्द दूर हो जाता है. इसे उबालकर इसका पेस्ट सिर पर बाम की तरह लगाएं. कुछ ही देर में आराम मिलना शुरू हो जाएगा. 

लौंग और दूध

लौंग का इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है. इसमें कई औषधीय गुण मौजूद हैं, जिसकी वजह से ये कई बीमारियों को दूर कर देती है. लौंग की तासीर गर्म होती है. इसकी चाय बनाकर पीने से सिर दर्द में आराम मिलना शुरू हो जाता है. लौंग के साथ दूध उबालें और पिएं. कुछ ही देर में सिर दर्द में आराम मिलना शुरू हो जाएगा. 

तुलसी की चाय 

तुलसी में मौजूद औषधीय गुण सिर दर्द को दूर करने का काम करते हैं. तुलसी की चाय बनाकर पीने से सिर दर्द में आराम मिलता है. इस चाय में लौंग और गुड़ मिलाकर भी पी सकते हैं.

हल्दी वाला दूध

हल्दी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. हल्दी वाला दूध पीने से सिर दर्द में आराम मिलता है. हल्दी में मौजूद पोषक तत्व सिर दर्द को दूर करने का काम करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news