Thyroid Control: किचन की इन चीजों से कर सकते हैं थायरॉइड का इलाज, देसी नुस्खों से कंट्रोल हो जाएगी बीमारी
Advertisement

Thyroid Control: किचन की इन चीजों से कर सकते हैं थायरॉइड का इलाज, देसी नुस्खों से कंट्रोल हो जाएगी बीमारी

Health Tips: डाइट और सही खानपान के जरिए कई गंभीर बीमारियों का इलाज संभव है. हम इस तरह थायरॉइड को कंट्रोल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि थायरॉइड को कंट्रोल करने के लिए कौन सी चीजें खाना फायदेमंद है.

Thyroid Control: किचन की इन चीजों से कर सकते हैं थायरॉइड का इलाज, देसी नुस्खों से कंट्रोल हो जाएगी बीमारी

Diet For Thyroid Control: थाइरॉइड गंभीर बीमारी है. ये हमारे शरीर की एक प्रमुख ग्लैंड होती है. ये गले में मौजूद होती है. थायराइड  ग्लैंड T3 और T4 हार्मोंन्स का स्त्राव करती है. ये हार्मोन्स शरीर की कई क्रियाओं में महत्वपूर्ण निभाते हैं. आयोडीन की कमी थायरॉइड की मुख्य वजह बनती है. अगर इस थायरॉइड ग्लैंड का आकार बढ़ जाए तो शरीर की क्रियाओं पर असर दिखायी देने लगता है. थायरॉइड होने पर या तो शरीर का वजन कम हो जाता है या फिर बढ़ जाता है. गले में सूजन और हार्ट की गति अनियमित होना जैसे लक्षण थायरॉइड होने पर दिखायी देते हैं. कुछ घरेलू नुस्खे थायरॉइड बीमारी को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

अदरक 

अदरक में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सुजन और दर्द को दूर करने में मदद करते हैं. ये पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो थायरॉइड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. थायरॉइड होने पर अदरक को खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. 

कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों का सेवन डायबिटीज में फायदेमंद होता है. कद्दू में मौजूद जिंक थायराइड हार्मोन को बैलेंस करने के में मदद करता है. अगर आपको थायरॉइड की बीमारी है तो कद्दू के बीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें.

बादाम

बादाम खाना थायरॉइड में बड़ा फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम थायरॉइड ग्लैंड को एक्टिव बनाने का काम करता है. बादाम के अलावा भी कई ड्राईफ्रूट्स थायरॉइड में फायदेमंद माने जाते हैं. ये विटामिन्स, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, कार्बोहाइड्रेट  और मिनरल्स जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं.  

आंवला 

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. ये थायरॉइड को कंट्रोल करने में मदद करता है. आंवले को खाने से इस बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है. थायरॉइड होने पर आंवले का जूस या कैंडी जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

मूंग की दाल

मूंग दाल आयोडीन कमी को दूर करने में मदद करती है. इसे खाने से प्रोटीन की कमी भी दूर हो जाती है. थायरॉइड के मरीजों को मूंग दाल को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाना फायदेमंद साबित हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news