Digestion Tips: खराब खाने से फूल गया है पेट? इन चीजों के सेवन से पाचन हो जाएगा दुरुस्त
Advertisement

Digestion Tips: खराब खाने से फूल गया है पेट? इन चीजों के सेवन से पाचन हो जाएगा दुरुस्त

Indigestion: गलत चीजें खाने की वजह से पेट फूलने की परेशानी आम है.  हम कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से पेट फूलने की दिक्कत से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं. 

पाचन ठीक करने के तरीके

Bloating Home Remedies: खाना पेट पर तुरंत असर दिखाना शुरू कर देता है. खराब खाना पेट खराब करने में देरी नहीं लगाता है. भलें ही हम जानते हों कि ये फूड्स पाचन के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं, लेकिन फिर भी इनसे बच पाना मुश्किल होता है. कुछ फूड्स को खाने से एसिडिटी, कब्ज और अपच जैसी परेशानियां होने लगती हैं. एक तरफ जहां कुछ चीजों को खाने से पेट खराब हो जाता है, तो वहीं कुछ चीजों के सेवन से पेट को नॉर्मल किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि पाचन से जुड़ी दिक्कतों को कैसे ठीक कर सकते हैं. 

दही का सेवन 

दही पेट के लिए फायदेमंद है. दही में डायजेस्टिव गुण पाए जाते हैं. इसमें गुड बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो आंतों को हेल्दी बनाते हैं और पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करते हैं. पेट फूलने पर दही में जीरा पाउडर मिलाकर खाने से परेशानी दूर हो जाएगी.

सौंफ का पानी 

सौंफ पाचन के लिए फायदेमंद है, तभी खाने के बाद सौंफ का सेवन किया जाता है. सौंफ का ड्रिंक बनाकर पीने से पाचन से जुड़ी कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. पेट फूलने पर सौंफ को पानी में भिगोकर पिएं, गैस और कब्ज की परेशानी दूर हो जाएगी. 

पपीता खाएं

पपीता पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पपीता में मौजूद पपैन पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने का काम करता है. पपीता खाने से गैस, अपच और पेट फूलने जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं. पपीते पर काला नमक डालकर खाना फायदेमंद है. 

छाछ पिएं

छाछ पेट में ठंडक पहुंचाता है. छाछ में मौजूद एंजाइम पाचन को दुरुस्त करते हैं. पेट फूलने पर छाछ में जीरा, सौंफ और काला नमक डालकर पिएं. इस तरीके से तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाएगा. 

अदरक का पानी 

अदरक में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करते हैं. अदरक के सेवन से पेट फूलने की परेशानी दूर हो जाती है. अदरक को पानी में उबालकर पीना फायदेमंद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news