Winter Health Tips: सर्दियों में करें इन चीजों का सेवन, शरीर रहेगा गर्म; दूर रहेंगी बीमारियां
Advertisement
trendingNow11436077

Winter Health Tips: सर्दियों में करें इन चीजों का सेवन, शरीर रहेगा गर्म; दूर रहेंगी बीमारियां

Healthy Food: सर्दियों के दिनों में गर्म पकोड़े तो सभी खाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर हमें हेल्दी बने रहना है तो शरीर को अंदर से गर्म रखने वाली चीजें खाना चाहिए. जिससे ठंड और बीमारियां दूर रहेंगी. 

सर्दियों में करें इन चीजों का सेवन

Diet Tips for Winter Season: सर्दियों के दिनों में ठंड की वजह से उठना-बैठना मुश्किल होता है. मन करता है कि बस बिस्तर पर ही बैठे रहें.  सर्द मौसम की वजह से कई बीमारियां होने का खतरा रहता है. इन दिनों में ठंडा शरीर होने की वजह से बीमारियां जल्पदी कड़ सकती हैं. इसलिए इन दिनों में खान-पान पर ध्यान देना जरूरी है, वरना परेशानी हो सकती है. अगर ठंडों में तंदुरुस्त रहना है और शरीर में स्फूर्ति चाहिए तो हम रोज के खाने में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं, जिससे शरीर अंदर से गर्म रहेगा.

गुड़ (Jaggery) 

गुड़ सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद है. खासकर ठंड के दिनों में गुड़ खाने से बहुत फायदा मिलता है. गुड़ तासीर में गर्म होता है, इसलिए सर्दियों में गुड़ को डालकर लड्डू या मिठाई बनाई जाती है. शरीर को गर्म रखने के लिए चाय या दूध में भी गुड़ डालकर पी सकते हैं. 

 शहद (Honey) 

शहद पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसकी तासीर गर्म मानी जाती है. शहद खाने से शरीर से ठंड दूर रहती है. साथ ही ये इम्यूनिटी बढ़ाने का काम भी करती है. इस तरह शहद का सेवन करने से बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी मिलती है. रोजाना एक चम्मच गर्म शहद का सेवन करेंगे तो सर्दी, जुकाम जैसी परेशानियां दूर रहेंगी.

अदरक (Ginger) 

अदरक औषधीय गुणों से भरपूर होता है. सर्दियो में अदरक की चाय पीते ही शरीर में चुस्ती आ जाती है. इसमें कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. अदरक में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं. अदरक को खाने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है. 

सूप (Soup) 

सर्दियों में गर्म चीजें खाना चाहिए. अगर आप पकोड़े जैसी चीजों के बजाय सूप जैसी चीजों को नाश्ते में शामिल करें तो सेहत के लिए बहुत अच्छा होगा. सब्जियों से बना सूप पीने से हेल्दी बने रहते हैं. सूप हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं, साथ ही मसल्स को भी एक्टिव बनाते हैं.

अंडा (Egg) 

अंडा प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों भरपूर होता है. अंडा खाने से ठंड दूर भाग जाती है. सर्दियों में उबला हुआ अंडा खाना फायदेमंद माना जाता है. अंडे में मौजूद पोषक तत्व सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news