Healthy Vegetables: गजब की इम्युनिटी बूस्टर है ये सब्जी, बरकरार रखती है जवानी; वजन घटाने में भी कारगर
Advertisement
trendingNow11395663

Healthy Vegetables: गजब की इम्युनिटी बूस्टर है ये सब्जी, बरकरार रखती है जवानी; वजन घटाने में भी कारगर

Healthiest Vegetables: हेल्दी रहने के लिए लोग कई तरह के नुस्खे प्रयोग में लाते हैं. हालांकि, सही खानपान और डाइट न होने की वजह से नुस्खे कामयाब नहीं हो पाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि ऐसे चीजों के बारे में पता होना, जो हेल्दी होने के साथ शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद भी होते हैं.

 

Healthy Vegetables: गजब की इम्युनिटी बूस्टर है ये सब्जी, बरकरार रखती है जवानी; वजन घटाने में भी कारगर

Pumpkin Benefits: सब्जियां शरीर के लिए काफी लाभदायक मानी जाती हैं. इनके सेवन से शरीर हेल्दी बने रहता है. हर सब्जी में कई तरह के विटामिन और अन्य मिनरल होते हैं, जो स्किन से लेकर मोटापा घटाने में भी मदद करते हैं. ऐसी ही एक सब्जी कद्दू है. हालांकि, यह सब्जी हर किसी को अच्छी नहीं लगती है, लेकिन यह स्वास्थ्य के नजरिए से काफी लाभदायक है. ऐसे में आइए जानते हैं कि कद्दू के सेवन के क्या फायदे हैं.

विटामिन और मिरनल का स्रोत

कद्दू, खरबूजा और तरबूज जैसे फलों की प्रजाति का ही सदस्य है. दुनियाभर में कद्दू की 150 से ज्यादा प्रजातियां मौजूद हैं. इसमें कई प्रकार के विटामिन और मिनरल हैं, जो आंखों से लेकर दिल के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं. यह बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर है, जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है. 

वजन

कद्दू वजन कम करने के लिए भी कारगर है. इसमें काफी मात्रा में पानी होता है. इसके साथ ही कैलोरी काफी कम होती है. फाइबर से भरपूर कद्दू को खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती. इसके साथ ही यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल भी जमा नहीं होने देता है.

स्किन

कद्दू फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत होने की वजह से स्किन का ख्याल रखता है. इसके साथ ही इसमें मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, मैगनीज और एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जो त्वचा के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं.

आंख

कद्दू के सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है. इसमें विटामिन ए की काफी मात्रा होती है, जो आंखों में होने वाली कई परेशानियों को कम करने में मदद करता है. इससे मोतियाबिंद का खतरे भी कम होता है. ऐसे में कोशिश करिए कि एक कप कद्द को रोजाना सेवन करें.

रोग-प्रतिरोधक

कद्दू में विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है. विटामिन सी न्यूट्रोफिल के अच्छी तरह काम करने के लिए जरूरी होता है. न्यूट्रोफिल एक प्रकार की प्रतिरक्षा कोशिका है, जो विभिन्न प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया से शरीर को दूर करने का काम करती है. इसके साथ ही कद्दू में पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news