Dehydration: बॉडी का पानी चूस लेती हैं ये चीजें, शरीर हो जाता है बीमारियों का घर
Advertisement
trendingNow11787102

Dehydration: बॉडी का पानी चूस लेती हैं ये चीजें, शरीर हो जाता है बीमारियों का घर

Treatment Of Dehydration: पानी बॉडी के लिए बहुत जरूरी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर में पानी की कमी होने पर आपको डिहाइड्रेशन की दिक्कत हो सकती है. लेकिन  कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो आपकी बॉडी से पानी  सोखने का काम करती हैं. 

Dehydration: बॉडी का पानी चूस लेती हैं ये चीजें, शरीर हो जाता है बीमारियों का घर

How To Diagnose Dehydration: पानी बॉडी के लिए बहुत जरूरी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर में पानी की कमी होने पर आपको डिहाइड्रेशन की दिक्कत हो सकती है. इसलिए डॉक्टर हमेशा आपको भरपूर पानी पीने की सलाह देते हैं.वहीं हाइड्रेटेड रहने के लिए सिर्फ पानी पीना ही काफी नहीं होता है. इसलिए आपको अपने लाइफस्टाइल और डाइट पर ध्यान देना चाहिए. वहीं बहुत से ऐसे लोग हैं जो जाने अनजाने में ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. बता दें बॉडी में पानी की कमी होने पर पेशानब का रंग बदल जाता है और आपको थकान और जीभ का सूखना जैसा महसूस  होता है. वहीं आपको बता दें कि कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो आपकी बॉडी से पानी  सोखने का काम करती हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि वो कौन सी चीजें हैं जो बॉडी का पानी को सोखने का काम करती हैं.

इन चीजों को खाने से सूख जाता है बॉडी का पानी-
कॉफी-

ज्यादातर लोग कॉफी पीने की तलब रहती है. कुछ लोग तो दिन में कई बार कॉफी का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कॉफी में कैफीन होता है जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. जी हां कैफीन का अधिक सेवन करने से बॉडी में पानी की कमी हो जाता है. जिसकी वजह से आपकी बॉडी में डिहाइड्रेशन की दिक्कत हो सकती है. इसलिे कॉफी का अधिक सेवन करने से बचें नहीं तो शरीर में पानी की कमी हो सकती है.

ग्रीन टी-
ग्रीन टी को एक बहुत ही अच्छी और हेल्दी ड्रिंक कहते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बॉडी को हेल्दी रखने का काम करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट करने का काम करती है. इसलिए ग्रीन टी का सेवन कम करना चाहिए. क्योंकि ये आपकी बॉडी से पानी सोख लेती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Trending news