Dengue Virus: डेंगू होने पर बॉडी में दिखते हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज
Advertisement
trendingNow11428121

Dengue Virus: डेंगू होने पर बॉडी में दिखते हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Dengue Fever: आजकल दिल्ली समेत की अन्य राज्यों में डेंगू तेजी से फैल रहा है.  वहीं मच्छर के काटने के 4 दिन बाद व्यक्ति में डेंगू के लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं. ऐसे में आपको इन लक्षणों को भूलकर भी नजरअंजाद नहीं करना चाहिए. 
 

Dengue Virus: डेंगू होने पर बॉडी में दिखते हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Problemes With Dengue Virus: बदलते मौसम में कई बीमारियां फैलने लगती हैं. वहीं आजकल दिल्ली समेत की अन्य राज्यों में डेंगू तेजी से फैल रहा है.  डेंगू मादा एडीज मच्छर के काटने से होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब मच्छर संक्रमित व्यक्ति को काटता है तो वायरस मच्छर के शरीर में प्रवेश कर जाता है. वहीं मच्छर के काटने के 4 दिन बाद व्यक्ति में डेंगू के लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं. ऐसे में आपको इन लक्षणों को भूलकर भी नजरअंजाद नहीं करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि डेंगू होने पर बॉडी में क्या लक्षण नजर आते हैं.
डेंगू होने पर बॉडी में दिखते हैं ये लक्षण-
तेज बुखार-

बुखार डेंगू का सबसे लक्षण माना जाता है. यह मच्छर के काटने के 4 दिन बाद आपको महसूस हो सकता है. हल्का बुखार होने पर डेंगू के लक्षण घर  पर ही ठीक हो सकते हैं. लेकिन अगर तेज बुखार है तो इस स्थिति में आपको डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए. वहीं डेंगू होने पर 104 एफ तक बुखार आ सकता है. वहीं इस दौरान,सिरदर्द और जोड़ों में दर्द की शिकायत हो सकती हैं.
रक्त वाहिकाओं का डैमेज होना-
डेंगू रक्त वाहिकाओं को भी डैमेज कर सकता है. इस स्थिति में प्लेटलेट्स (platelets) की संख्या भी कम होने लगती है. इस लिए डेंगू के लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

पेट में दर्द (stomach ache​)-
डेंगू होने पर आपको बुखार के साथ ही पेट में दर्द की शिकायत का भी सामना करना पड़ सकता है. इसके साथ ही आपको उल्टी का भी सामना करना पड़ सकता है.

थकान और कमजोरी (Fatigue and weakness​)-
डेंगू होने पर आपको कमजोरी और थकान महसूस हो सकती है. इस दौरान आपको रोजाना के काम करने में भी दिक्कत हो सकती हैं.वहीं डेंगू होने पर सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news