Liver Health: ये खराब आदतें कर सकती हैं आपके लिवर को डैमेज, फौरन करें सुधार
Advertisement
trendingNow11775112

Liver Health: ये खराब आदतें कर सकती हैं आपके लिवर को डैमेज, फौरन करें सुधार

 Damage Liver: लीवर को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके पाचन-तंत्र को ठीक रखने का काम करता है. हम यहां आपको बताएंगे कि किन आदतों की वजह से आपका लिवर डैमेज हो जाता है?
 

Liver Health: ये खराब आदतें कर सकती हैं आपके लिवर को डैमेज, फौरन करें सुधार

Habits That Damage Liver: लीवर को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके पाचन-तंत्र को ठीक रखने का काम करता है.वहीं अगर आपक लिवर ठीक रहता है तो आपकी बॉडी के सभी अंग सही से काम करते हैं. वहीं अगर आपका लिवर हेल्दी होता है तो आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं.वहीं लीव को खराब करने में हमारी ही खराब आदतें इसकी जिम्मेदार होती हैं.इसलिए कुछ आदतों को बदलने से आप अपने लिवर को हेल्दी रख सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि किन आदतों की वजह से आपका लिवर डैमेज हो जाता है?
लिवर को ये आदतें करती हैं डैमेज-
स्मोकिंग की आदत-

लंबे समय तक सिगरेट पीने से लिवर में कई तरह की दिक्कते होने लगती हैं. स्मोकिंग की आदत लिवर में सूजन आने की वजह बन सकती है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका लिवर हेल्दी रहे तो आपको स्मोकिंग की आदत छोड़ देनी चाहिए. इसकी वजह से आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

पोषक तत्वों का ज्यादा होना-
लंबे समय तक बॉडी में पोषक तत्वों की कमी होना  आपके लीवर को डैमेज कर सकता है. बता दें लीवर बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. लेकिन कई बार विटामिन ए और डी की मात्रा शरीर में ज्यादा होने पर भी आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका लीवर हेल्दी रहे तो आपको अपने खानपान पर भी ध्यान देना चाहिए.
कम पानी का सेवन-
कम पानी के सेवन से भी आपको लीवर से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए सही मात्रा में पानी पीने से बॉडी से विषाक्त पदार्थ बाहर होते हैं और लीवर भी ठीक ढ़ंग से काम करता है. वहीं बता दें कि अगर आप पानी सही मात्रा में पीते हैं तो इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है और बॉडी हेल्दी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news