Stomach Pain: ऑयली चीजें खाने के बाद हो रही है कब्ज की समस्या? तो इन तरीकों से मिलेगा मिनटों में आराम
Advertisement

Stomach Pain: ऑयली चीजें खाने के बाद हो रही है कब्ज की समस्या? तो इन तरीकों से मिलेगा मिनटों में आराम

 Stomach Problemes: त्योहारों का समय चल रहा है. जिसकी वजह से मीठा या ऑयली खा लेते हैं जिसकी वजह से कब्ज ,एसिडिटी और पेट में दर्द जैसी समस्या हो सकती है.ऐसे में आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं. 

Stomach Pain: ऑयली चीजें खाने के बाद हो रही है कब्ज की समस्या? तो इन तरीकों से मिलेगा मिनटों में आराम

Post Diwali Stomach Problemes: त्योहारों का समय चल रहा है. ऐसे में घरों में तरह-तरह के स्नैक्स और मीठे पकवान बनते हैं. लेकिन कई बार हम अपनी हेल्थ को नजरअंदाज करके काफी अधिक मीठा या ऑयली खा लेते हैं जिसकी वजह से कब्ज ,एसिडिटी और पेट में दर्द (Constipation, acidity and abdominal pain) जैसी समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको अपना खास ध्यान रखना होता है. चलिए हम यहां आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जो आपको कब्ज ,पेट दर्द की समस्या से छुटकरा दिलाने में मदद करेंगे. 
कब्ज की समस्या से इन तरीकों से पाएं छुटकारा
 नींद से समझौता न करें

त्योहारों के समय घरों में मेहमानों का आना-जाना लगा रहता है और कई जगह तो हाउस पार्टी का आयोजन भी होता है ऐसे में आपके सोने का समय लेट हो सकता है. ऐसा करने से आपको पेट से जुड़ी समस्याएं (stomach problems) हो सकती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि आप जितना ज्यादा जागेंगे तो उतना अधिक खाएंगे. इसलिए त्योहार के समय में पूरी नींद लें.
हाइड्रेटेड रहें ( Hydrated)-
दिवाली पर ऑयली फूड,कॉकटेल, आदि के सेवन से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है. जिसकी वजह से पेट में ब्लोटिंग पैदा होती है. इसलिए दिन में कम से कम 4 लीटर पानी जरूर पिएं.
फल खाएं-
बदलते मौसम और त्योहार के समय में अपने आपको हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. वहीं कुछ लोगों को पानी पीने की आदत नहीं होती है ऐसे उन लोगों को अपनी डाइट में फलों को शामिल करना चाहिए. ऐसे में आप तरबूज, अंगूर, नींबू, अनानास को शामिल कर सकते हैं ये सभी फल बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं.
कैफीन (caffeine) अधिक ना पिएं-
अगर आप कॉफी अधिक पीते हैं तो यह आपके लिए नुकसादायक हो सकता है. अगर आप फेस्टिव सीजन में अधिक कैफीन पी रहे हैं तो उसे कंट्रोल करने की जरूरत है. ऐसा इसलिए क्योंकि अधिक कैफीन का सेवन करने  से आपकी नींद न आने की समस्या हो सकती है. जिसकी वजह से आप बीमार भी पड़ सकते हैं. इसलिए बार-बार कॉपी या चाय पीने की आदत से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news