Health Tips: खाली पेट सीने में हो रही है जलन? तो इन तरीकों से मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow11360157

Health Tips: खाली पेट सीने में हो रही है जलन? तो इन तरीकों से मिलेगा आराम

Heartburn: बहुत से लोगों को लंबे समय तक भूखे रहने की वजह से आपको सीने में जलन की शिकायत हो सकती है. हम यहां आपको बताएंगे कि आपको सीने में जलन होने पर आपको क्या करना चाहिए? 

Health Tips: खाली पेट सीने में हो रही है जलन? तो इन तरीकों से मिलेगा आराम

Empty Stomach Heartburn: बहुत से लोगों को लंबे समय तक भूखे रहने की वजह से आपको सीने में जलन की शिकायत हो सकती है. ऐसा इसलिए  क्योंकि जब आप लंबे समय तक भूखे रहते हैं तो पेट में गैस बनने लग जाती है जिसका असर आपके सीने पर दिख सकता है. ऐसे में अगर आप भी खाली पेट सीने में जलन की परेशानी हो रही है तो इसके लिए आपको दवा खाने की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ तरीकों की मदद से आप खाली पेट सीने में जलन की परेशानी को कम कर सकते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको सीने में जलन होने पर आपको क्या करना चाहिए? चलिए जानते है.
सीने में जलन होने पर अपनाएं ये उपाय-
पका हुआ केला खाएं-

खाली पेट सीने में जलन की परेशानी को कम करने के लिए आप पका हुआ केला खाएं. केले में मौजूद हाई पोटैशियम पेट के एसिड को कम करता है जिससे सीने में जलन, पेट की एसिडिटी को कम किया जा सकता है. वहीं इसके अलावा आप सौंफ,नट्स और खरबूजे के बीजों का सेवन कर सकते हैं.
शुगर फ्री गम चबाएं-
च्युइंगम लार के उत्पादन को बढ़ाता है. इससे पेट में जमा गैस या एसिडिटी की समस्या दूर होती है. वहीं अगर आप सीने में जलन को कम करना चाहते हैं तो रोजाना शुगर फ्री गम को चबाएं. ऐसा करने से आप आराम महसूस करेंगे.
धूम्रपान से बनाएं दूरी-
धूम्रपान का सेवन करने से आपके मुंह में लार की मात्रा कम होती है. यह पेट में एसिडिटी को बढ़ावा देता है जिससे खाली पेट होने पर सीने में जलन की परेशानी हो सकती है. इसलिए अगर आप धूम्रपान का सेवन करते हैं तो इसे छोड़ना ही आपके लिए बेहतर होगा.
तनाव कम करें-
तनाव लेने से न सिर्फ इसका असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है बल्कि इसकी वजह से आपको पेट में दर्द,एसिडिटी, और सिर दर्द की शिकायत हो सकती है. ऐसे अगर आप चाहते हैं कि आपको सीने में जलन न हो तो आप तनाव को कम करें. वहीं तनाव कम करने के लिए आप एक्सरसाइज और सही खानपान चुनें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

 

Trending news