Liver Health: लिवर को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये सब्जी, रहेंगे हमेशा हेल्दी
Advertisement
trendingNow11776377

Liver Health: लिवर को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये सब्जी, रहेंगे हमेशा हेल्दी

 Healthy Liver: लिवर बॉडी का बहुत ही खास अंगों में से एक है. ऐसे में अगर आप अपने लिवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको डाइट में कुछ सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. 

 

Liver Health: लिवर को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये सब्जी, रहेंगे हमेशा हेल्दी

Vegetables For Healthy Liver: लिवर बॉडी का बहुत ही खास अंगों में से एक है.ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपकी बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलाने का काम करता है. इसलिए लिवर में जरा सी खराबी आने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है. ऐसे में लिवर को समय-समय पर खुद को डिटॉक्स करना सही रहता है. लेकिन कई बार अधिक तेल वाला मसाला खाने से आपका लिवर कमजोर हो जाता है. ऐसे में अगर आप अपने लिवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको डाइट में कुछ सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि लिवर को हेल्दी रखने के लिए किन सब्जियों का सेवन करना चाहिए?

लिवर को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये सब्जियां-
ब्रोकली-

ब्रोकली बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. इसको खाने से बॉडी की कई समस्याएं दूर होती हैं. इसका सेवन करने से लिवर हेल्दी रहता है.ऐसा इसलिए क्योंकि ब्रोकली में विटामिन सी, प्रोटीन होता है जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करता है. इसलिए आप हेल्दी रहे के लिए ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं.
करेला-
पोषक तत्वों से भरपूर करेला बॉडी की कई तरह की समस्याएं दूर करने का काम करता है. वहीं यह लिवर को भी हेल्दी रखने का काम करता है. बता दें इसमें सोडियम , पोटेशियम और विटामिन सी होता है. जो आपको लिवर से होने वाली बीमारियों से बचाता है. 
टमाटर-
पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर लिवर को हेल्दी रखने का काम करता है. इसमें मौजूद लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट्स लिवर में होने वाली बीमारियों को दूर करने का काम करता है. इसलिए अगर आप रोजना टमाटर का सेवन करते हैं तो फैटी लिवर की समस्या से बच सकते हैं.  
चुकंदर-
चुकंदर बॉडी के लिए फायदेमंद होता है.ऐसा इसलिए क्योोंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो प्रोटीन,फाइबर और आयरन जैसी समस्याओं को दूर करने का काम करता है.इसको खाने से लिवर में आने वाली सूजन कम होती है और लिवर हेल्दी रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news