Uric Acid: हाई यूरिक एसिड कि दिक्कत होने पर बॉडी देती है ये संकेत, न करें इग्नोर
Advertisement

Uric Acid: हाई यूरिक एसिड कि दिक्कत होने पर बॉडी देती है ये संकेत, न करें इग्नोर

 High Uric Acid: यूरिक एसिड आज के समय में बहुत ही आम बीमारी हो गई है.  हम यहां आपको बताएंगे कि यूरिक एसिड बढ़ने पर आपकी बॉडी क्या संकेत देती है?
 

Uric Acid: हाई यूरिक एसिड कि दिक्कत होने पर बॉडी देती है ये संकेत, न करें इग्नोर

Symptoms Of High Uric Acid: यूरिक एसिड आज के समय में बहुत ही आम बीमारी हो गई है. जी हां बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ता घटता रहता है. जिसकी वजह से शरीर को कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं.ऐसे में अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ जाता है तो आपको परेशानी में डाल सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि यूरिक एसिड बढ़ने पर आपकी बॉडी क्या संकेत देती है?
हाई यूरिक एसिड बढ़ने पर दिखते हैं ये लक्षण-
ज्वाइंट पेन-

हाई यूरिक एसिड होने पर व्यक्ति को शुरुआती दिनों में कुछ ऐसे लक्षण दिखते हैं जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हाई यूरिक एसिड होने पर व्यक्ति के अलग-अलग ज्वाइंट्स में भी पेन होने लगता है. अगर आपके साथ भी ऐसी दिक्कत है तो आप उसे नजरअंदाज न करें.क्योंकि यह हाई यूरिक एसिड का ही एक लक्षण है.
ज्वाइंट्स में सूजन-
अगर आपको हाई यूरिक एसिड होने की दिक्कत है तो आपके ज्वाइंट में पेन होने के साथ-साथ सूजन की भी दिक्कत होने लगती है. इसलिए अगर आपको भी इस तरह की दिक्कत है तो उसे नजरअंदाज न करें.
बार-बार पेशाब आना-
हाई यूरिक एसिड की दिक्कत होने पर आपको बार-बार पेशान भी आ सकती है. ऐसा यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से हो सकता है. इतना ही नहीं अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ जाता है तो आपकी यूरिन का कलर बदल जाता है और यूरिन में ब्लड भी आ सकता है.
चक्कर आना-
हाई यूरिक एसिड होने पर आपको चक्कर और उल्टी जैसा महसूस हो सकता है. ज्यादातर लोग इसे आम समझकर छोड़ देते हैं तो ऐसी गलती न करें बल्कि ऐसा करने से दिक्कत बढ़ सकती है. 
पेट के निचले हिस्से में दर्द-
हाई यूरिक होने पर आपको पेट के निचले हिस्से में दर्द होने की दिक्कत हो सकती है. इसलिए अगर आपको भी ऐसी दिक्कत हो रही है तो इसे नजरअंदाज न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news