Winter Smog: स्मॉग निकाल देगा फेफड़ों का तेल, बचना है तो फॉलो करें ये टिप्स
Advertisement

Winter Smog: स्मॉग निकाल देगा फेफड़ों का तेल, बचना है तो फॉलो करें ये टिप्स

Lungs Health: स्मॉग की वजह से फेफड़े कमजोर होने का डर रहता है. इसकी वजह से फेफड़ों से जुड़ी कई बीमारियां होने का खतरा है. अगर इसके कहर से बचना है तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. 

 

स्मॉग में फेफड़ों की हालत

Winter Health Tips: सर्दियों के साथ कोहरा बढ़ने लगा है. स्मॉग फेफड़ों की सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. सर्दियों की वजह से फेफड़ों की देखभाल करना जरूरी है, वरना स्मॉग की वजह से इनकी हालत बिगड़ सकती है. स्मॉग फेफड़ों को कमजोर कर सकता है. इसकी वजह से सर्दी, खांसी, जुकाम, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया और अस्थमा जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से हम फेफड़ों की देखभाल कर सकते हैं और बीमारियों से बच सकते हैं.

क्या है स्मॉग

स्मॉग धुएं और कोहरे का मिश्रण है. ये प्रदूषणकारी स्मॉग फेफड़ों के लिए नुकसानदायक होता है. सर्दियों के दिनों में स्मॉग बढ़ जाता है. प्रदूषण की तरह ही स्मॉग फेफड़ों पर बुरा असर डालता है. अगर इससे बचना है तो कुछ टिप्स को फॉलो करना जरूरी है.

मास्क लगाएं

मास्क सिर्फ वायरस ही नहीं बल्कि दूषित हवा से भी शरीर की रक्षा करता है. मुंह और नाक पर मास्क लगाने से स्मॉग फेफड़ों तक नहीं पहुंच पाएगा. कहीं भी जाने से पहले मास्क जरूर पहनें, इससे फेफड़े मजबूत बने रहेंगे.

बीड़ी सिगरेट से बनाएं दूरी

सिगरेट फेफड़ों को कमजोर करता है. इसका धुआं सीधे फेफड़ों में जाकर सेहत को नुकसान पहुंचाता है. कई लोग शरीर में गर्मी के लिए भी धूम्रपान करते हैं, लेकिन इससे दूर रहना ही शरीर के लिए बेहतर है. अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो बीड़ी सिगरेट जैसी चीजों का सेवन करना बंद कर दें. 

प्रदूषण न फैलाएं

सर्दियों के दिनों में लोग आग में हाथ-पैर सेंकते हैं. ये आग प्रदूषण फैलाती है. प्रदूषित हवा की वजह से स्मॉग बढ़ने का खतरा रहता है. अगर आप स्मॉग से बचना चाहते हैं तो ऐसे आग जलाने से बचना चाहिए.

इम्यूनिटी बढ़ाएं

अगर स्मॉग से शरीर की रक्षा करनी है तो शरीर को मजबूत बनाना जरूरी है. इन दिनों में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों का सेवन कर बीमारियों से बच सकते हैं. तुलसी, अदरक जैसी चीजों का सेवन करें, ये इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news