Health Tips: काला नमक और हींग का ऐसे करें सेवन, होंगे कमाल के फायदे; इन दिक्कतों से मिल जाएगा छुटकारा
Advertisement

Health Tips: काला नमक और हींग का ऐसे करें सेवन, होंगे कमाल के फायदे; इन दिक्कतों से मिल जाएगा छुटकारा

Digestion Remedies: सर्दियों के दिनों में ठीक से पाचन नहीं हो पाता है. इस वजह से अपच और कब्ज जैसी दिक्कतें होती हैं. पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में कुछ घरेलू नुस्खे बड़े कारगर साबित हो सकते हैं. 

काला नमक और हींग का पानी पीने के फायदे

Kala Namak Aur Hing: काला नमक और हींग औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इन दोनों को मिलाकर सेवन करने से सेहत से जुड़ी कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. काला नमक और हींग दोनों ही पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इनका सेवन करने से पेट के अंदर मौजूद पाचक एंजाइम एक्टिव हो जाते हैं. खाली पेट काले नमक और हींग को पानी के साथ मिलाकर सेवन करना पाचन के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है.  

पेट दर्द दूर करे

हींग और काला नमक पेट दर्द दूर करने में फायदेमंद है. इन दोनों को पानी के साथ मिलाकर सेवन करने से पेट की ऐंठन और दर्द से छुटकारा मिल जाता है. पेट दर्द दूर करने के लिए हींग और काले नमक को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीना चाहिए. 

मेटाबॉलिज्म बढ़ाए

हींग और काले नमक में मौजूद गुण मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करते हैं. पानी के साथ हींग और काला नमक मिलाकर पीने से मेटाबॉलिज्म की दर बढ़ जाती है, इससे पाचन से जुड़ी कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं.

वजन कम करे

काला नमक और हींग का पानी बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है. इस पानी को पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. ये पानी कैलोरी को तेजी से बर्न कर, वेट लॉस में मदद करता है. वजन कम करने के लिए इस पानी को खाली पेट पीना चाहिए. 

एसिडिटी से छुटकारा

काला नमक और हींग का पानी पीने से एसिडिटी की परेशानी दूर हो जाती है. इन दोनों मसालों को पानी के साथ मिलाकर पीने से पेट में ठंडक मिलती है. 

कब्ज दूर करे

काला नमक और हींग का पानी  मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. इनका पानी पीने से पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है. इस पानी को पीने से कब्ज और अपच की परेशानी दूर हो जाती है. 

डायबिटीज में फायदेमंद

काला नमक और हींग का पानी शुगर को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद है. इस पानी को पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. ये बेहतर नींद में भी मदद करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news