Diet Tips: न्यूट्रिएंट्स का भंडार हैं ये हरी पत्तेदार सब्जियां, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी परेशानियां करती हैं दूर
Advertisement
trendingNow11479879

Diet Tips: न्यूट्रिएंट्स का भंडार हैं ये हरी पत्तेदार सब्जियां, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी परेशानियां करती हैं दूर

Health Tips: हरी सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद हैं. आइए जानते हैं कि हरी सब्जियों को खाने से क्या फायदे होते हैं और किन बीमारियों में इन्हें खाना लाभकारी होता है. 

हरी पत्तेदार सब्जियां खाने के फायदे

Green Vegetables Benefits: सर्दियों के दिनों में बाजार हरी पत्तेदार सब्जियों (हरी साग) से भरा हुआ रहता है. हरी सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद हैं, पर जब खाने की बारी आती है तो समझ नहीं आता है कि कौन सी सब्जी खाएं. आज हम आपको इन सब्जियों के औषधीय गुणों के साथ ही इस बारे में भी बताएंगे कि इनके सेवन से कौन सी बीमारियां दूर होती हैं. हरी सब्जियों के फायदे जानकर आप अपनी सेहत के अनुसार उन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

साग खाने के फायदे

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. पालक, मेथी और चौलई जैसी हरी साग सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं.

बथुआ का साग

बथुआ का साग लिवर के लिए बहुत फायदेमंद है. बथुआ में विटामिन ए और विटामिन सी के अलावा कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं.  इसमें एंटी इंफ्लमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो दर्द और सूजन की परेशानी को भी शरीर से दूर करने में मदद करते हैं. बथुआ का साग खाने से जोड़ों के दर्द की परेशानी में राहत मिल सकती है. 

पालक की सब्जी

पालक में प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन के और फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. ये कई बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मदद करते हैं. पालक खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. ये हड्डियों को मजबूत बनाने का काम भी करती है. पालक खाने से कैंसर का खतरा कम होता है.

सरसों का साग

सरसों का साग खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद है. इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो बीमारियों को शरीर से दूर करने में मदद करते हैं. पालक में विटामिन B1, B2, B3, B6, C, E और विटामिन K अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. सरसों का साग मेमोरी तेज करने में मदद करता है. मेनोपॉज वाली महिलाओं के लिए सरसों का साग खाना बहुत फायदेमंद है. 

मेथी की पत्तियां

मेथी हार्ट और डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. मेथी में मौजूद पोषक तत्व शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करती है और हार्ट की बीमारियों को शरीर से दूर करने का काम करती है. मेथी पाचन और हड्डियों की कमजोरी के लिए भी फायदेमंद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news