Home Remedies: रुटीन में शामिल करें सौंफ-जीरा चाय, इन बीमारियों से मिल जाएगा छुटकारा
Advertisement

Home Remedies: रुटीन में शामिल करें सौंफ-जीरा चाय, इन बीमारियों से मिल जाएगा छुटकारा

Herbal Tea: सौंफ और जीरा की चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इस चाय को पीने से मोटापा और पाचन जैसी कई परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है. आइए जानते हैं कि सौंफ और जीरा की चाय कैसे बनाते हैं और इसके क्या फायदे होते हैं. 

सौंफ और जीरा की चाय पीने के फायदे

Fennel- Cumin Tea Benefits: सौंफ और जीरा (Fennel and Cumin) खाने में मसाले और खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल किए जाते हैं. ये दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर हैं. सौंफ और जीरा की चाय बनाकर पीने से कई फायदे होते हैं. सौंफ और जीरा में विटामिंस, प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं. ये चाय कई मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. सुबह खाली पेट सौंफ-जीरा चाय पीने से बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं. ये चाय पाचन और मोटापे जैसी कई बीमारियां दूर कर देती है. 

कैसे बनाएं? 

सौंफ और जीरा की चाय बनाने के लिए आधा चम्मच सौंफ और आधा चम्मच  जीरा लेकर एक गिलास पानी में रातभर के लिए भिगो दें. सुबह इस पानी को उबाल लें और छानकर पी लें. 

वजन कम करे

सौंफ और जीरा मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने का काम करते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं. इस चाय को पीने से तेजी से फैट बर्न होता है. ये भूख को कंट्रोल करने में भी कारगर है. सुबह खाली पेट सौंफ और जीरा की चाय अगर रोजाना पी जाए तो मोटापे की परेशानी दूर हो सकती है. 

पाचन में फायदेमंद

सौंफ-जीरा की चाय पाचन में फायदेमंद है. सौंफ अच्छा पाचक माना जाता है, इसी वजह से खाने के बाद सौंफ का सेवन किया जाता है. सौंफ और जीरा चाय फैट को तोड़ने का काम करती है. अगर आपको अपच या गैस जैसी परेशानियां होती हैं तो इस चाय को अपने रुटीन का हिस्सा बना लें, पाचन से जुड़ी तमाम परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा. 

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करे

सौंफ-जीरा की चाय में मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करते हैं. ये शरीर से यूरिक एसिड को बाहर कर देते हैं. सौंफ और जीरा नए सेल्स के प्रोडक्शन में भी मदद करते हैं. 

स्किन के लिए फायदेमंद

सौंफ और जीरा बॉडी को डिटॉक्सीफाई करते हैं. इस चाय को पीने ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर हो जाता है. खून की गंदगी बाहर हो जाती है. ये चाय स्किन सेल्स को रिपेयर कर चेहरे की रंगत निखार देती है. सौंफ और जीरे से बनी चाय पीने से कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news