Fruit For Healthy Skin: डेली डाइट में शामिल करें ये फल, 10 साल तक घट जाएगी आपकी उम्र
Advertisement
trendingNow11562565

Fruit For Healthy Skin: डेली डाइट में शामिल करें ये फल, 10 साल तक घट जाएगी आपकी उम्र

Fruits for skin: मुहांसों, दाग-धब्बों, फाइन लाइन्स को रोकने से लेकर आपकी स्किन को चमकदार बनाए रखने तक फल मदद करता है. अगर आप कई सालों तक जवां दिखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करें.

Fruit For Healthy Skin: डेली डाइट में शामिल करें ये फल, 10 साल तक घट जाएगी आपकी उम्र

Fruits for skin: फलों में कई तरह के पोषक तत्व और जरूरी विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए हर किसी को अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करना चाहिए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फल खाने से आपकी स्किन को भी कुछ अमेजिंग फायदे मिलते हैं. फल मुहांसों, दाग-धब्बों, फाइन लाइन्स को रोकने से लेकर आपकी स्किन को चमकदार बनाए रखने तक मदद करता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जो एंटी-एजिंग की तरह काम कर सकते हैं. अगर आप सालों तक जवां दिखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ये फल जरूर शामिल करें.

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी समेत कई एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन में कोलेजन बढ़ाने में मदद करते हैं. इससे स्किन ना केवल अधिक जवां दिखती है बल्कि चेहरे पर ग्लो भी आता है.

सेब
सेब में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं, जो स्किन पर ग्लो लाते हैं. इसके अलावा, सेब में विटामिन ए और विटामिन सी भी पाया जाता है, जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. सेब के साथ-साथ इसके छिलके भी एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, मैग्नीशियम और डायटरी फाइबर से भरे होते हैं, जो न केवल आपकी स्किन को एंटीऑक्सीडेंट बचाते हैं, बल्कि ये आपकी स्किन को जवां रखने में मदद करते हैं.

तरबूज
तरबूज स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है. तरबूज में 92% पानी होता है, जो स्किन को कई तरह से फायदे पहुंचाता है. इसके अलावा, यह विटामिन सी, ए और बी1 जैसे कुछ अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. ये पोषक तत्व स्किन को डैमेज होने से रोकते हैं और सूजन को कम करके आपकी स्किन को सुंदर और हेल्दी बनाता है.

नींबू
साइट्रस परिवार का एक और फल जिसमें भरपूर मात्रा में चमक लाने वाले पोषक तत्व और विटामिन होते हैं, वह है नींबू. विटामिन सी से भरपूर नींबू न केवल आपके रंग को ब्राइट करता है बल्कि हानिकारक पर्यावरणीय हमलावरों के खिलाफ आपकी स्किन की सुरक्षा में सुधार करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news