Hair Growth: डेली डाइट में शामिल कर लें ये नट्स, हो जाएंगे धनश्री जैसे लंबे और खूबसूरत बाल
Advertisement
trendingNow11481890

Hair Growth: डेली डाइट में शामिल कर लें ये नट्स, हो जाएंगे धनश्री जैसे लंबे और खूबसूरत बाल

Hair Growth Remedies: क्रिकेटर यजुवेंद्र चहल की पत्नी धनश्री वर्मा अक्सर अपनी खूबसूरती और बालों को लेकर चर्चा में बनी रहती हैं. हर कोई धनश्री की तरह खूबसूरत बाल पाना चाहता है. अपनी डाइट में कुछ नट्स को शामिल कर आप खूबसूरत बाल पा सकते हैं. 

लंबे बाल पाने का तरीका

Nuts For Hair Growth: लंबे और खूबसूरत बाल हर लड़की की चाहत होती है. हर कोई चाहता है कि उसके लंबे और सुंदर बाल हों. लंबे बाल पाना इतना आसान नहीं है. बाहर से भलें ही कितने ही महंगे प्रॉडक्ट्स लगा लें, लेकिन जब तक बालों में अंदर से मजबूती नहीं है, उनको पोषण नहीं मिल रहा है, तब तक बालों का बढ़ना मुश्किल है. कुछ नट्स को अपनी डेली डाइट में शामिल कर हम बालों को लंबा कर सकते हैं. ये बालों को अंदर से पोषण देते हैं, उन्हें मजबूत बनाते हैं और ग्रोथ में मदद करते हैं. 

बादाम (Almond) 

बादाम में विटामिन ई मौजूद होता है जो बालों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसमें पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स बालों को पोषण देकर हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं. अगर आप रोजाना 5-6 बादाम को भिगोकर खाएंगे तो बालों का झड़ना बंद हो जाएगा और ग्रोथ शुरू हो जाएगी.

अखरोट (Walnut) 

अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन मौजूद होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं और ग्रोथ में मदद करते हैं. इसमें मौजूद विटामिन ई बालों को अंदर से मजबूत बनाता है और उनकी ग्रोथ में मदद करता है. अखरोट खाने से बालों की कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. 

मूंगफली (Peanut) 

मूंगफली में मौजूद पोषक तत्व बालों के लिए फायदेमंद हैं. मूंगफली खाने से बालों को पोषण मिलता है. बालों की ग्रोथ के लिए रोजाना मुट्ठीभर मूंगफली खाएं, उनका झड़ना बंद हो जाएगा. 

हेजलनट (Hezalnut) 

हेजलनट बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आप लंबे और खूबसूरत बाल पाना चाहते हैं तो रोजान हेजलनट का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है. हेजलनट में विटामिन ई और जिंक मौजूद होता है.  ये बालों को मजबूती देकर लंबा बनाता है. 

अलसी (Flax seed) 

अलसी सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही, साथ ही बालों के लिए भी ये लाभकारी है. अलसी के बीजो में विटामिन ई अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है. अलसी के बीजों को खाने से प्रोटीन और कैल्शियम की कमी भी पूरी हो जाती है और बाल मजबूत बनते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news