Garlic Benefits: लहसुन के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, आज ही डाइट में करें शामिल, छू मंतर होंगी ये बीमारियां
Advertisement

Garlic Benefits: लहसुन के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, आज ही डाइट में करें शामिल, छू मंतर होंगी ये बीमारियां

Health Tips: लहसुन खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें ऐसे गुण मौजूद हैं जो कई सारी बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. लहसुन का सेवन रोजाना करना फायदेमंद होता है. 

लहसुन

Garlic Health Benefits: लहसुन खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं. लहसुन में कई औषधीय गुण समाए हुए हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. अगर इसे ठीक तरह से खाया जाए तो कई सारी परेशानियां दूर हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि लहसुन को किस तरह खाना चाहिए और इसका सेवन करना कौन सी बीमारियों में फायदेमंद होता है. 

लहसुन के पोषक तत्व

लहसुन (Garlic) में फायबर, प्रोटीन, विटामिन और कई सारे मिनरल्स पाए जाते हैं. इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं. लहसुन एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसमें विटामिन B1, विटामिन C, विटामिन B6 जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. लहसुन मैंग्नीज, कैल्शियम और आयरन जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. लहसुन को रोज सुबह खाली पेट खाना फायदेमंद होता है. लहसुन की कली को सेंक कर भी खाया जा सकता है. 

पाचन में फायदेमंद

लहसुन में फायबर मौजूद होता है जो पाचन को बेहतर बनाने का  काम करता है. लहसुन खाने से पाचन संबंधी परेशानी जैसे अपच, कब्ज, खट्टी डकार और पेट फूलने जैसी परेशानियां नहीं होती हैं. इसे खाने से पेट में सूजन और दर्द की परेशानी भी नहीं होती है. पाचन को सही रखने के लिए रोज एक कली लहसुन का सेवन कर सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाए

लहसुन इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करता है. इसमें एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. अगर कोई बार-बार बीमार होता है तो ऐसे व्यक्ति को रोज लहसुन खिलाना चाहिए. इसे खाने से सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां दूर रहती हैं. 

किडनी में फायदेमंद

लहसुन खाना किडनी की हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. लहसुन में एलिसिन नामक पोषक तत्व मौजूद होता है जो किडनी के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

लहसुन में मौजूद तत्व खून को पतला बनाए रखते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसमें (Allicin) नामक यौगिक पाया जाता है जो हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news