Good Eyesight: इस काम से तेजी से खराब हो रही हैं आंखें, एक्सर्पट्स ने इन लोगों को दी चेतावनी!
Advertisement

Good Eyesight: इस काम से तेजी से खराब हो रही हैं आंखें, एक्सर्पट्स ने इन लोगों को दी चेतावनी!

Excessive use of smartphone: ज्यादा स्मार्ट फोन और लैपटॉप इस्तेमाल करने से आंखें ड्राय होने लगती हैं जिसकी वजह से में दर्द होने लगता है. इसके अलावा सूजन भी देखने को मिलती है. दिनभर ऑनलाइन काम करने वालों को आंखों में खुजली और जलन की शिकायत होती है. इसकी वजह से अश्रु ग्रंथि के लिए खतरा पैदा होता है.

फाइल फोटो

Smartphone and Eye Health: मौजूदा समय में लैपटॉप, स्मार्टफोंस और कंप्यूटर का इस्तेमाल लोगों में काफी बढ़ गया है. इन इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स ने हमारा काम जरूर आसान किया है लेकिन इनकी वजह से हेल्थ पर काफी असर देखने को मिल रहा है. डिजिटलाइजेशन के इस जमाने में स्मार्टफोन और लैपटॉप जैसे आइटम्स में हमारा समय काफी बचाया है लेकिन इनका बुरा इफैक्ट आंखों पर काफी पड़ा रहा है. कई लोगों को सोने से पहले स्मार्टफोन चलाने की आदत होती है ऐसे में वो स्क्रिन को स्क्रोल करते रहते हैं. कुछ लोग अंधेरे कमरे में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस तरीके से इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम का इस्तेमाल करना आंखों के लिए खतरनाक हो जाता है.

ज्यादा स्मार्ट फोन से होती है ये दिक्कत

ज्यादा स्मार्ट फोन और लैपटॉप इस्तेमाल करने से आंखें ड्राय होने लगती हैं जिसकी वजह से में दर्द होने लगता है. इसके अलावा सूजन भी देखने को मिलती है. दिनभर ऑनलाइन काम करने वालों को आंखों में खुजली और जलन की शिकायत होती है. इसकी वजह से अश्रु ग्रंथि के लिए खतरा पैदा होता है. जो ज्यादा स्मार्टफोन के इस्तेमाल करते हैं, उन्हें आंखों की पलकें झपकाने में समय ज्यादा लगता है क्योंकि ये प्रक्रिया धीमी हो चुकी होती है. इसकी वजह से आंखों की पुतलियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स ने दिए सुझाव

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इन समस्याओं से निजात पाने के लिए आपको लैपटॉप और स्क्रीन पर समय कम बिताना चाहिए. इसके अलावा अपनी स्क्रीन टाइमिंग को कम करने की कोशिश करनी चाहिए. आंखों को सेहतमंद रखने के लिए 20-20 का रूल फॉलो करना चाहिए. जिसमें 20 मिनट स्क्रीन पर काम करने के बाद 20 मिनट कहीं और ध्यान लगाना चाहिए. अंधेरे कमरे में कभी भी स्मार्टफोन को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और स्क्रीन यूज करने से पहले ब्लू कट लेंस वाले चश्मे का इस्तेमाल करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news