Dragon Fruit खाने से मिलते हैं ढेरों फायदे, दूर हो जाता है इन बीमारियों का खतरा
Advertisement

Dragon Fruit खाने से मिलते हैं ढेरों फायदे, दूर हो जाता है इन बीमारियों का खतरा

Healthy Fruit: ड्रैगन फ्रूट को कमलम और पिताया जैसे नामों से जाना जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. 

Dragon Fruit खाने से मिलते हैं ढेरों फायदे, दूर हो जाता है इन बीमारियों का खतरा

Dragon Fruit Benefits: जब भी हेल्दी फलों की बात होती है तो ड्रैगन फ्रूट या पिताया का नाम पहले ही आता है. ये खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद है. ड्रैगन फ्रूट विटामिन सी, फाइबर, प्रोटीन, कैरोटीन और एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. आइए जानते हैं कि ड्रैगन फ्रूट खाने से क्या फायदे होते हैं.

हार्ट के लिए फायदेमंद

ड्रैगन फ्रूट ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करता है. ड्रैगन फ्रूट खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है. इस फ्रूट में मौजूद मैग्नीशियम स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा दूर करते हैं. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

ड्रैगन फ्रूट खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है. अगर आप जल्दी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं जो ड्रैगन फ्रूट को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें. इसमें विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ाते हैं.

अपच और कब्ज की दिक्कतें दूर करे

ड्रैगन फ्रूट पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर कर देता है. ड्रैगन फ्रूट खाने से कब्ज, अपच और पेट दर्द जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

खून की कमी दूर करे

ड्रैगन फ्रूट आयरन से भरपूर होता है. इसे खाने स शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है. महिलाओं के लिए ड्रैगन फ्रूट खाना बहुत फायदेमंद होता है. ये कमजोरी और थकान को दूर करने का काम करता है. 

हड्डियां मजबूत करे

ड्रैगन फ्रूट में कैल्शियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ये हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. ड्रैगन फ्रूट खाने से जोड़ों और दांतों की कमजोरी दूर हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news