Fatty Liver: लिवर डैमेज कर देंगे ये फूड्स! फैटी लिवर से बचना है तो ऐसी लें डाइट
Advertisement
trendingNow11531866

Fatty Liver: लिवर डैमेज कर देंगे ये फूड्स! फैटी लिवर से बचना है तो ऐसी लें डाइट

Damage Liver: लिवर में ज्यादा फैट जमा होने सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इससे फैटी लिवर की परेशानी हो सकती है. अगर इससे बचना है तो कुछ चीजों को डाइट में शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता है. वहीं कुछ चीजों को खाने से परहेज करना भी जरूरी है. 

Fatty Liver: लिवर डैमेज कर देंगे ये फूड्स! फैटी लिवर से बचना है तो ऐसी लें डाइट

Fatty Liver Diet Tips: जब लिवर (Liver) में फैट की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाए तो ये ठीक तरह से काम नहीं कर पाता है. इस स्थिति को फैटी लिवर कहते हैं. फैट की ज्यादा मात्रा की होने वजह से लिवर पूरी तरह से खराब हो सकता है. इसीलिए सही वक्त पर इसकी देखभाल करना जरूरी है. वैसे तो शराब फैटी लिवर का सबसे बड़ा कारण है लेकिन कुछ लोगों को नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर हो सकता है. ये कुछ फूड्स को खाने की वजह से हो सकती है. ऐसे में हम डाइट में बदलाव कर इस परेशानी से बच सकते हैं. आइए जानते हैं कि फैटी लिवर होने पर कौन सी चीजें खाना फायदेमंद है और कौन सी चीजें नुकसानदायक हैं. 

फैटी लिवर होने पर खाएं ये फूड्स 

ज्यादा फैट खाने की वजह से लिवर डैमेज हो सकता है. इसलिए  कम फैट, हाई फाइबर और हाई प्रोटीन वाली चीजें खाना लिवर के लिए फायदेमंद होता है.

फ्रूट्स 

फल लिवर की हेल्थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इनमें फैट की मात्रा ना के समान होती है. खासतौर विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर खट्टे फल लिवर को फायदा पहुंचाते हैं. इन्हें खाने से फैटी लिवर की परेशानी से निजात मिल सकता है.

सब्जियां

सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. इनमें फैट की मात्रा बहुत कम होती है. फूलगोभी, ब्रोकली और पालक जैसी सब्जियां लिवर के लिए फायदेमंद हैं. फैटी लिवर होने पर ऐसी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. लिवर को हेल्दी रखने के लिए लहसुन खाना बहुत फायदेमंद है. 

ओट्स

ओट्स में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसमें फैट काफी कम होता है, जबकि फाइबर ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है. इसलिए ओट्स खाना लिवर के लिए फायदेमंद है. ये लिवर को डैमेज होने से बचाता है.

एवोकाडो

एवोकाडो में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. ये फैटी लिवर को कम करने में मदद करते हैं. फैटी लिवर होने पर एवोकाडो खाना फायदेमंद होता है.

इन चीजों से करें परहेज

फैटी लिवर से अगर छुटकारा पाना है तो कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए. शराब, सॉफ्ट ड्रिंक और चीना लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं. विटामिन ए भी ज्यादा मात्रा में लेना नुकसानदायक साबित हो सकता है. इन चीजों को खाने से बचना चाहिए.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news