Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं इस पत्ते का चूर्ण, नहीं पड़ेगी दवाई खाने की जरूरत
Advertisement

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं इस पत्ते का चूर्ण, नहीं पड़ेगी दवाई खाने की जरूरत

Benefits Of Gurmar Leaves: कुछ चीजों का सेवन करने से हमारा हाई ब्लड शुगर नेचुरली कम होने लगेगा. वैसे तो डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका मरते दम तक कोई इलाज नहीं है. ऐसे में आप गुड़मार के पत्तों के चूर्ण का सेवन करके इसको कंट्रोल कर सकते हैं

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं इस पत्ते का चूर्ण, नहीं पड़ेगी दवाई खाने की जरूरत

Benefits Of Gurmar Leaves: डायबिटीज आज के समय में सबसे तेजी से फैलने बीमारी में से शामिल है. डयबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका मरते दम तक कोई इलाज नहीं है. इसे आप अपने कंट्रोल में रख सकते हैं. ऐसे में डायबिटीज वाले मरीजों को हमेशा अपने खान-पान का ध्यान रखना चाहिए. लेकिन अगर आप चाहते है कि आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे तो आपको कुछ घरेलू तरीके अपनाना चाहिए. गुड़मार पत्ते के चूर्ण का सेवन करने से हमारा हाई ब्लड शुगर नेचुरली कम होने लगेगा. इसलिए इसको आप रोजाना अपने लाइफस्टाइल में शामिल कर सकते  हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे गुड़मार पत्ते के चूर्ण का सेवन कैसे करना चाहिए और िसके क्या फायदे हैं.

गुड़मार पत्ते के फायदे 

गुड़मार का पत्ता आयुर्वेदिक औषधीय के रूप में जाना जाता है. गुड़मार में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जिसके सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है और साथ ही यह मीठा खाने के तालाब को भी खत्म कर देता है. गुड़मार का इस्तेमाल अस्थमा, आंखों की समस्या, कब्ज,अपच, हाइपरकोलेस्टेरोलिया आदि की समस्या के लिए भी लाभदायक है. बता दे अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो आपको डायबिटीज के साथ-साथ  आप ब्लड प्रेशर, वजन कम करना, बालों के लिए जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

 गुड़मार के पत्ते कैसे खाएं
जिस तरह सभी औषधियों का खाने का तरीका अलग होता है उसी तरह इस पत्ते का भी अपना महत्त्व है. इसका सेवन आप रात के खाने के बाद या दोपहर खाने के बाद कुछ घंटे बाद आप एक चम्मच पानी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इसमें कार्बोहायड्रेट की मात्रा अधिक होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news