Dark Circle: क्या Work From Home की वजह से हो गए हैं डार्क सर्कल? छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स
Advertisement

Dark Circle: क्या Work From Home की वजह से हो गए हैं डार्क सर्कल? छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

Dark Circles Under Eyes: डार्क सर्कल हमारे चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं, लेकिन इसके लिए हम खुद जिम्मेदार हैं, हमें कुछ आदतों को बदलना होगा. 

Dark Circle: क्या Work From Home की वजह से हो गए हैं डार्क सर्कल? छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

Dark Circle Home Remedies: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बाद जब कई बार लॉकडाउन (Lockdown) लगा तो ऐसे में वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) का कल्चर नॉर्मल हो गया. इसकी वजह से लोग अपने लैपटॉप, मोबाइल और टैब्लेट पर वक्त ज्यादा बिताने लगे. स्क्रीन टाइम (Screen Time) बढ़ने की वजह से आंखों को खासतौर से नुकसान पहुंचा है और डार्क सर्कल जैसी परेशानियों में जबरदस्त इजाफा हुआ है. दरअसल इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से निकलने वाली ब्लू लाइट हमारे आंखों के लिए बिलकुल भी अच्छी नहीं है. 

क्यों बनते हैं डार्क सर्कल?
हमारी दोनों आखों के नीचे एक सर्कुलर मसल्स होती हैं जिसे ऑर्बिक्यूलेरिस ऑक्ली  (Orbicularis Oculi) कहा जाता है. इसमें जब मैरून रंग की परत बनने लगती है तो ये डार्क सर्कल (Dark Circle) की तरह दिखने लगता है. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से जो ब्लू लाइट निकलती है वो आंखों के नीचे की त्वचा को काफी रूखी कर देती है. आइए जानते हैं कि इस परेशानी को कैसे दूर किया जाए. 
 

fallback

डार्क सर्कल को कैसे करें दूर

1. स्क्रीन को ज्यादा देर तक न देखें
हम अक्सर वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) के दौरान स्क्रीन पर एक लगातार देखने लगते हैं, क्योंकि सहकर्मियों के साथ कॉम्यूनिकेशन का जरिया मोबाइल और लैपटॉप का स्क्रीन ही होता है. कोशिश करें कि स्क्रीन को देखते हुए आप अपनी पल्कें झपकाते रहें. इसके साथ ही आंखों को आराम देने की कोशिश में कुछ सेकेंड्स के लिए आंखें बंद कर दें.

2. मॉइश्चराइजर लगाएं
अगर आप भी डार्क सर्कल (Dark Circle) से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अंडर आई रूटीन फॉलो करना होगा. आंखों के नीचे की त्वचा काफी नाजुक होती है और ये जल्दी ड्राई भी होने लगती है, इसलिए आप मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें, इसका असर कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा.

3. बादाम का तेल लगाएं.
डार्क सर्कल (Dark Circle) को मिटाने के लिए आपको ऐसे आई केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना है जिसमें विटामिन ई की मात्रा ज्यादा हो. इसके लिए आप बादाम के तेल की को आंखों के नीचे हल्की मालिश करें. कम प्रेशर के साथ तेल लगाने से डार्क सर्कल कुछ दिनों में गायब हो जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news