Health Tips: बदलते मौसम में इम्यूनिटी करें मजबूत, इस खास आयुर्वेदिक जूस से मिलेगा फायदा
Advertisement

Health Tips: बदलते मौसम में इम्यूनिटी करें मजबूत, इस खास आयुर्वेदिक जूस से मिलेगा फायदा

Home remedy: आयुर्वेद को चिकित्सा की सबसे पुरानी पद्धति में से एक माना जाता है. इसी आयुर्वेद में इम्यूनिटी को मजबूत करने के कुछ आसान नुस्खे बताए गए हैं जिनके बारे में आप यहां जानेंगे.

 

फाइल फोटो

Benefits Of Ayurvedic Juice: अब फिर से लोग आयुर्वेदिक उपचार की तरफ बढ़ रहे हैं. आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक से बढ़कर एक कई लाइलाज बीमारियों के उपचार बताए गए हैं. आजकल लोग बदलते मौसम की वजह से वायरल की चपेट में आ रहे हैं और एक बार बीमार होने के बाद जल्दी ठीक होने का नाम नहीं ले रहे हैं.  ठीक होने के कई दिनों बाद भी कमजोरी बनी रहती है. ऐसा ना हो इसके लिए जरूरी है कि लोग अपनी इम्यूनिटी को बेहतर रखें और खानपान बेहतर करें. आयुर्वेद में इम्यूनिटी को बेहतर करने के लिए कुछ खास तरह के जूस की सलाह दी जाती है. इनमें से कुछ के बारे में यहां बताया गया है. इनका इस्तेमाल करने से इम्यूनिटी बेहतर होने के साथ और कई बीमारियों से भी राहत मिलेगी. 

कौन से हैं वो जूस

आयुर्वेद के डॉक्टर बताते हैं कि नीम, गिलोए और तुलसी का जूस हमारे इम्यूनिटी को बेहतर करने में कारगर साबित होता है. इनका जूस सर्दी-जुकाम और बुखार में आराम देता है. अक्सर लोग इनका इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से करते हैं. हालांकि, इनको एक साथ मिलाकर पीने से ये और फायदेमंद साबित हो सकते हैं. ये शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ा देते हैं, जिससे वायरल बीमारियों का असर और कम हो जाता है.    

अन्य बीमारियों में भी है कारगर

नीम, गिलोए और तुलसी का जूस केवल इम्यूनिटी के लिए ही बेहतर नहीं है, बल्कि ये बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को सामान्य करता है. ब्लड शुगर लेवल के उतार-चढ़ाव से अगर आप भी परेशान हैं तो ये आयुर्वेदिक जूस आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इनका जूस पेट और लिवर से जुड़ी समस्या से भी निजात दिलाता है और पेट-लिवर दोनों को मजबूत करके पाचन तंत्र को भी अच्छा बनाता है. आपको बता दें कि ये एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं जिनका सेवन करने से लिवर डैमेज का भी खतरा कम होता है. सुबह खाली पेट इनको लेना लाभदायक साबित होता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news