Coconut Water: नारियल का पानी पिएंगे तो हमेशा रहेंगे तंदुरुस्त, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Advertisement

Coconut Water: नारियल का पानी पिएंगे तो हमेशा रहेंगे तंदुरुस्त, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Healthy Drinks: नारियल पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. आइए जानते हैं कि नारियल पानी पीने से क्या फायदे होते हैं और इसे पीने का सही तरीका क्या है. 

Coconut Water: नारियल का पानी पिएंगे तो हमेशा रहेंगे तंदुरुस्त, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Coconut Water Health Benefits: आपने अक्सर मॉर्निंग वॉक पर जाते हुए लोगों को नारियल पानी पीते हुए देखा होगा. ज्यादातर एक्टर-एक्ट्रेस या फिटनेस फ्रीक लोगों की डाइट में नारियल पर पानी शामिल होता है. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका स्वाद तो होता ही बेहतरीन है, लेकिन जो लोग सेहत को लेकर जागरूक होते हैं वे खासतौर से नारियल पानी पीना पसंद करते हैं. नारियल पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें कैलोरी, शुगर और कार्ब्स की मात्रा काफी कम पायी जाती है, जबकि मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. आइए जानते हैं कि नारियल का पानी पीने से क्या फायदे होते हैं. 

वजन घटाए

वेट लॉस के लिए नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद बायोएक्टिव एंजाइम मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं. नारियल पानी पीने से तेजी से कैलोरी बर्न होती है. अगर आप फिट बॉडी पाना चाहते हैं तो रोज सुबह खाली पेट नारियल पानी पीना चाहिए.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

नारियल पानी विटामिन सी, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. इसे पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद है.

कोलेस्ट्रॉल कम करे

नारियल पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है. नारियल पानी बॉडी को डिटॉक्स करता है. इसे पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल दूर हो जाता है. नारियल पानी पीने से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है. 

पथरी की परेशानी दूर करे

नारियल पानी बॉडी को हाइड्रेटेड बनाता है. ये बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है. नारियल पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर करने में मदद मिलती है. ये किडनी स्टोन का खतरा दूर करता है.

स्किन के लिए फायदेमंद

नारियल के पानी में मौजूद गुण स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. नारियल पानी मुहांसे की परेशानी को दूर करने का काम करता है. ये स्किन को हाइड्रेट करता है और ग्लोइंग बनाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news