Cancer Symptoms: शरीर में कैंसर ने दे दी है दस्तक, ये संकेत पहले ही कर देते हैं खबरदार, नजरअंदाज किया तो...
Advertisement

Cancer Symptoms: शरीर में कैंसर ने दे दी है दस्तक, ये संकेत पहले ही कर देते हैं खबरदार, नजरअंदाज किया तो...

Cancer Signs: एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर कैंसर के संकेत और लक्षणों के बारे में पहले ही मालूम चल जाए तो उसे पहली या दूसरी स्टेज में पहुंचने से रोका जा सकता है. वहीं उपचार में भी ये आगे मदद करता है. 

Cancer Symptoms: शरीर में कैंसर ने दे दी है दस्तक, ये संकेत पहले ही कर देते हैं खबरदार, नजरअंदाज किया तो...

Cancer Treatment: कैंसर ऐसी बीमारी है, जिसका नाम सुनकर ही लोगों की रूह कांप जाती है. इसका बड़ा कारण है कि लोग इसके बारे में ज्यादा जानते नहीं हैं. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर सही वक्त पर कैंसर के लक्षणों की पहचान कर ली जाए तो इलाज में काफी मदद मिल सकती है. लेकिन जब तक व्यक्ति को लक्षणों के बारे में पता चलता है, वक्त हाथ से जा चुका होता है. यही कारण है कि एक्सपर्ट्स अकसर कैंसर के हल्के लक्षणों पर भी नजर बनाए रखने की एडवाइज देते हैं. 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर कैंसर के संकेत और लक्षणों के बारे में पहले ही मालूम चल जाए तो उसे पहली या दूसरी स्टेज में पहुंचने से रोका जा सकता है. वहीं उपचार में भी ये आगे मदद करता है. कैंसर विभिन्न प्रकार के होते हैं. इसलिए उनके लक्षण भी एक-दूसरे से अलग होते हैं. हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिनको आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

थकान होना

काम से थकान तो सभी को होती है. लेकिन क्या आपको पर्याप्त नींद लेने के बावजूद थकान और कमजोरी महसूस हो रही है तो यह कैंसर का शुरुआती लक्षण हो  सकता है. फैलने के लिए कैंसर शरीर के ही पोषक तत्वों का उपयोग करता है. यही कारण है कि बॉडी को सारे पोषक तत्व नहीं मिलते और आपको थकान महसूस होती है.

वजन का कम होना

अगर आपका वजन बिना कारण तेजी से कम हो रहा है तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए. अगर बीते कुछ दिनों में वजन 4 किलो या उससे ज्यादा कम हुआ है तो सावधान रहने की जरूरत है. कैंसर के दुर्लभ मामलों में यह पहला साइन हो सकता है.

बुखार

मौसम बदलता है तो बुखार आना आम बात है. फ्लू या जुकाम का भी ये सामान्य लक्षण माना जाता है. आमतौर पर बुखार दो-तीन दिन में ठीक हो जाता है. अगर आपको बुखार बार-बार आ रहा है तो इसका मतलब यह भी हो सकता है कि कैंसर आपको गिरफ्त में ले सकता है. अधिकतर रात में ही कैंसर का बुखार होता है. अगर पसीने वाला बुखार आ रहा है और आपको कोई लक्षण नहीं है या संक्रमण नहीं है तो यह कैंसर भी हो सकता है. 

दर्द

शरीर में अकसर कहीं दर्द हो जाता है. लेकिन दवा लेने पर आराम मिलता है. लेकिन लगातार दर्द होने पर शरीर संकेत दे देता है कि कुछ तो गड़बड़ है. विभिन्न वजहों से कैंसर में दर्द हो सकता है जैसे ट्यूमर. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news