Health Tips: उबला आलू इस तरह पहुंचाता है सेहत को नुकसान! तबीयत का हो जाता है बुरा हाल
Advertisement

Health Tips: उबला आलू इस तरह पहुंचाता है सेहत को नुकसान! तबीयत का हो जाता है बुरा हाल

Potato side effects: आलू की सब्जी को फ्रिज में रखने के बाद फिर से गर्म करके खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. बॉयल आलू को भी देर तक फ्रिज में रखकर दोबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

फाइल फोटो

Potatoes Cause Diarrhea: आलू को सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जियों की कैटेगरी में शामिल किया जा सकता है. आलू के इस्तेमाल को देखते हुए ही इसे सब्जियों का राजा कहा जाता है. आलू को पसंद करने वालों की दुनिया में कमी नहीं है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो आलू कई मामलों में सेहत को नुकसान पहुंचाता है. आलू की सब्जी खाने से पहले एक बात का जरूर ध्यान रखें कि ज्यादा देर तक आलू की सब्जी को फ्रिज में रखने के बाद फिर से गर्म करके खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. बॉयल आलू को देर तक फ्रिज में रखकर दोबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे आपकी तबियत खराब हो सकती है.

दोबारा गर्म करने से पहले जान लें ये जरूरी बात

फ्रिज में रखी आलू की सब्जी आपको अस्पतालों के दर्शन करा सकती है क्योंकि इसमें पाया जाने वाला शुगर, अमीनो एसिड और ऐस्परैगिन नामक रसायन बनाता है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यही रसायन प्लास्टिक और पेपर बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. आलू को काफी देर तक उबाल कर रखने के बाद इसका स्टार्च शुगर में परिवर्तित हो जाता है. ऐसे में अगर किसी शख्स को डायबिटीज की दिक्कत है तो उसे इससे ज्यादा समस्या होगी. याद रहें आलू को पकाते हुए कभी भी हाई टेंपरेचर नहीं करना चाहिए.

इन दिक्कतों को भी बढ़ा देता है आलू

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो बॉयल को आलू को जब हम फ्रिज में रखते हैं तो उसका स्टार्च शुगर में बदल जाता है. इससे कैंसर का खतरा बढ़ता है. बॉयल आलू को दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद पोषक पदार्थ खतरनाक तत्वों में बदल जाते हैं. आपको बता दें कि जब आप फ्रिज में रखे बॉयल आलू को फिर से गर्म या फ्राई करते हैं तो इससे आलू में मौजूद एमिनो एसिड एस्परैगिन के साथ मिल जाता है और ऐक्राईलाइमाइड नाम का केमिकल बनाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news