Diabetes पेशेंट्स के लिए बहुत कारगर है ये सस्ती सी सब्जी, सिर्फ उबालकर पीने से शुगर होगा कंट्रोल
Advertisement

Diabetes पेशेंट्स के लिए बहुत कारगर है ये सस्ती सी सब्जी, सिर्फ उबालकर पीने से शुगर होगा कंट्रोल

Onion Water For Diabetes Control: डायबिटीज में आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के उपाय करते होंगे लेकिन इस बार ये देसी नुस्खा जरूर अपनाएं, इससे काफी फायदा हो सकता है. 

 

Diabetes पेशेंट्स के लिए बहुत कारगर है ये सस्ती सी सब्जी, सिर्फ उबालकर पीने से शुगर होगा कंट्रोल

Onion Water For Diabetes Control: डायबिटीज एक बेहद जटिल बीमारी है, ये एक बार किसी इंसान को अपना शिकार बना ले, तो उम्रभर उसका पीछा नहीं छोड़ती, दुनियाभर में मेडिकल साइंस का काफी विकास हो चुका है, इसके बावजूद साइंटिस्ट इसका कोई ठोस इलाज नहीं खो पाएं हैं. हालांकि आप बैलेंस्ड लाइफस्टाइल और हेल्दी फूड हैबिट्स को अपना कर मधुमेह की बीमारी में राहत पा सकते है. अगर आपने सेहत को लेकर जरा सी भी लापरवाही की तो हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्ल्ड प्रेशर, हार्ट अटैक और किडनी डिजीज का खतरा पैदा हो जाएगा.

ऐसे करें डायबिटीज में ब्लड शुगर को कम- 

-डायबिटीज मरीजों के लिए प्याज का रस काफी फायदेमंद हो सकता है. अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है, और चाहते हैं कि ब्लड ग्लूकोज लेवल कंट्रोल में रहे तो आज से ही प्याज का रस पीना शुरू कर दें. इसकी मदद से टाइप-1 और टाइप-2 दोनों तरह के मरीजों को राहत मिल सकती है. गौरतलब है कि प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिसकी वजह से इसका डाइजेशन स्लो रहता है और फिर ब्लड फ्लों में शुगर आहिस्ता-अहिस्ता रिलीज होता है.

-प्याज को कई तरीके से खाया जाता है, इसके बिना तो कई रेसेपीज का जायका तक बिगड़ सकता है. आप इस बेहतरीन सब्जी को डायरेक्ट भी खा सकते हैं, हालांकि सलाद के तौर पर खाना एक बेहद हेल्दी ऑप्शन हैं.

-अगर आप प्याज को उबालकर उसका रस निकालकर पिएंगे तो ये शरीर के लिए डिटॉक्स ड्रिंक्स के तौर पर काम करेगा. इस घरेलू उपाय से शरीर में कैलोरी कम होने लगेगी और मधुमेह के रोगियों को काफी फायदे मिलेंगे.

-इसके लिए आप मिडियम साइज रे 2 प्याज को बारीक काट लें. अब एक मिक्सर ग्राइंडर में इसे डालें और फिर इसमें 1 कप पानी, चुटकीभर काला नमक और 1 चम्मच नींबू के रस को डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. इसे पीने से शरीर को भरपूर फाइबर और कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स हासिल होंगे और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news